मेलबोर्न। Australian Open tennis 2020: गैर वरीयता प्राप्त गार्बिन मुगुरुजा और सोफिया केनिन के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस में महिला एकल फाइनल में आमने-सामने होंगी। फाइनल मुकाबला शनिवार को खेला जाएगा। स्पेन की मुगुरुजा और अमेरिका की सोफिया के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद की जा रही है क्योंकि दोनों ही शानदार फॉर्म में हैं।

मुगुरुजा और सोफिया के बीच फाइनल मुकाबला होगा, इसकी किसी ने भी कल्पना नहीं की थी। पूरे टूर्नामेंट में कई उलटफेर हुए और सोफिया-मुगुरुजा का मेगा फाइनल तय हुआ। 21 वर्षीय सोफिया यदि फाइनल में मुगुरूजा को हरा देती है तो बहुत बड़ा उलटफेर होगा। ऐसा करने पर वे सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़कर अमेरिका की नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगी। अमेरिका की 38 वर्ष की सेरेना इस बार ऑस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लैम खिताब के रिकॉर्ड की बराबरी करने के इरादे से आईं थी। लेकिन उन्हें तीसरे दौर में चीन की वांग कियांग ने हरा दिया।

गत चैंपियन नाओमी ओसाका को भी इसी दौर में 15 वर्षीय कोको गॉफ से हार का सामना करना पड़ा। बाद में गॉफ को सोफिया केनिन ने हराया। आलम ये रहा कि टॉप 10 में से 6 खिलाड़ी तीसरे दौर में ही हार गए। उस समय लगा था कि दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी के लिए राह आसान हो गई है। लेकिन 14वीं वरीयता प्राप्त सोफिया ने सेमीफाइनल में जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए उन्हें हरा दिया। यदि वे फाइनल में हार भी जाती हैं तो भी वे वर्ल्ड रैंकिंग में 9वें स्थान पर पहुंच जाएंगी। मुगुरुजा को हराने पर वे सेरेना को पछाड़कर रैंकिंग में 7वें स्थान पर आ जाएंगी।

सोफिया और मुगुरुजा के बीच पिछली बार चाइना ओपन में मुकाबला हुआ था जो सोफिया ने जीता था। सोफिया ने करीब एक साल पहले होबार्ट में अपना पहला डब्ल्यूटीए खिताब जीता और सत्र के दौरान दो और खिताब अपने नाम किए। वहीं मुगुरुजा 2016 में फ्रेंच ओपन और 2017 में विम्बल्डन जीत चुकीं है। ऑस्ट्रेलियन ओपन में ये उनका पहला फाइनल है। हालांकि पिछले कुछ समय में खराब फॉर्म के कारण वे इस समय वर्ल्ड रैंकिंग में 32वें स्थान पर है। बहरहाल सोफिया और मुगुरुजा के बीच रोमांचक फाइनल की उम्मीद की जा रही है।

क्रिस्टीन और बाबोस की जोड़ी ने जीता युगल खिताब

उधर फ्रांस की क्रिस्टीना म्लादेनोविच और हंगरी की टिमिया बाबोस की जोड़ी ने महिला युगल वर्ग का खिताब जीत लिया। क्रिस्टीना और बाबोस की जोड़ी ने फाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त सियेह सू वेई और बारबरा स्ट्राइकोवा को 6-2, 6-1 से हराया। ये क्रिस्टीना और बाबोस की जोड़ी का दूसरा ऑस्ट्रेलियन ओपन महिला युगल खिताब है। वहीं साथ में तीसरा और कुल 10वां ग्रैंड स्लैम है। पिछले साल इनकी जोड़ी फाइनल में समांथा स्टॉसर और झांग शुआइ से हार गए थे।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना