मेलबर्न। Australian Open Tennis: वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल साल के पहले ग्रैंडस्लेम टेनिस टूर्नामेंट Australian Open Tennis में उलटफेर का शिकार हो गए। नडाल को ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम ने बुधवार को हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अब थिएम का सामना जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा। उधर महिला वर्ग में गार्बाइन मुगुरूजा और दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सिमोना हालेप सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगी।

पुरुष एकल वर्ग में नडाल ने फ्रेंच ओपन के पिछले दो फाइनल में 5वीं वरीयता प्राप्त थिएम को हराया था। लेकिन इस बार थिएम ने उनसे हिसाब बराबर कर लिया। थिएम ने स्पेन के इस दिग्गज खिलाड़ी को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 7-6, 7-6, 4-6, 7-6 से हराया। इस हार के साथ नडाल का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया।

एक अन्य क्वार्टर फाइनल में जर्मनी के युवा खिलाड़ी ज्वेरेव ने एक सेट पिछड़ने के बावजूद अनुभवी स्टानिस्लास वावरिंका को हराया। 7वीं वरीयता प्राप्त ज्वेरेव ने 2014 के चैंपियन वावरिंका को 1-6, 6-3, 3-6, 6-2 से हराया। ये पहला मौका है जब ज्वेरेव किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। ज्वेरेव ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी हर जीत पर 10 हजार डालर ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग से पीड़ितों को चैरिटी में दे रहे हैं।

हालेप का सामना मुगुरूजा से

वहीं महिला एक वर्ग में गैर वरीयता प्राप्त स्पेन की गार्बाइन मुगुरूजा ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में दुनिया की इस पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने 30वीं वरीयता प्राप्त रूस की एनेस्तेसिया पावेल्यूशेंकोवा को 7-5, 6-3 से हराया। अब सेमीफाइनल में उनका सामना दो बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सिमोना हालेप से होगा। हालेप ने एस्टोनिया की एनेट कोंटावेट को आसानी से 6-1, 6-1 से हराया। हालेप इस समय जबर्दस्त फॉर्म में हैं और वे अभी तक एक भी सेट नहीं हारीं है। 2018 फ्रेंच ओपन, 2019 विम्बल्डन के बाद अब उनकी निगाहें ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब पर है। दूसरे सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त एश्ले बार्टी का सामना 14वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका की सोफिया केनिन से होगा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021