मेलबर्न। Australian Open Tennis: साल के पहले ग्रैंड स्लेम टेनिस ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला एकल वर्ग का फाइनल गैर वरीयता प्राप्त स्पेन की गार्बाइन मुगुरूजा और सोफिया केनिन से होगा। सेमीफाइनल मुकाबले में मुगुरूजा ने चौथी वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप को हराया, वहीं सोफिया ने नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को शिकस्त दी। दोनों के बीच शनिवार को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

सेमीफाइनल में दो बार की ग्रैंडस्लैम विजेता मुगुरुजा ने जबर्दस्त खेल दिखाया और दोनों सेटों में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी की। उन्होंने कड़े संघर्ष के बाद सिमोना हालेप को इस मुकाबले में 7-6, 7-5 से हराया। ये पहला मौका है जब मुगुरुजा मेलबर्न में फाइनल में पहुंची हैं। पिछले सत्र में खराब फॉर्म से जुझने वाली 26 वर्षीय मुगुरुजा 2010 में बेल्जियम की जस्टिन हेनिन के बाद महिला सिंगल्स के फाइनल में पहुंचने वाली पहली गैरवरीय खिलाड़ी हैं। सेमीफाइनल में जीत के बाद खुश मुगुरुजा ने कहा- फाइनल में पहुंचकर काफी रोमांचित हूं और मुझे खिताब जीतने के लिए शनिवार को एक मैच और खेलना है।

वहीं एश्ले बार्टी को लेकर ऑस्ट्रेलिया को काफी उम्मीदें थी, लेकिन सोफिया केनिन ने जबर्दस्त खेल दिखाते हुए बार्टी को 7-6, 7-5 से हराया। 21 वर्षीय केनिन के लिए ये पहला मौका है जब वे किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची हैं। जीत से खुश केनिन ने कहा- मैं फाइनल में पहुंचकर काफी खुश हूं। मेरे पास अपनी खुशी बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं। मुगुरुजा और सोफिया के बीच शनिवार को फाइनल मुकाबला होगा।

गर्मी से परेशान दिखीं हालेप

सिमोना हालेप टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच के दौरान गर्मी से परेशान दिखीं। यह मैच लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच खेला गया था। हालेप ने कहा- गुरुवार को काफी गर्मी थी और इस वजह से ज्यादा थकान महसूस हुई। मैं इस तरह के मौसम में खेलना पसंद नहीं करती हूं। इसमें काफी जल्दी थकान होने लगी थी।

बोपन्ना हारे, भारतीय चुनौती समाप्त

इधर रोहन बोपन्ना और यूक्रेन की उनकी जोड़ीदार नादिया किचनोक का सफर मिक्स्ड डबल्स के क्वार्टर फाइनल में समाप्त हो गया। रोहन और नादिया को एकतरफा मुकाबले में निकोला मेकटिक और बारबोरा क्रेसिकोवा की जोड़ी 0-6, 2-6 से हराया।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस