मेलबोर्न। Australian Open Tennis: गत विजेता जापान की नाओमी ओसाका और अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने बुधवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर साल के पहले ग्रैंडस्लेम Australian Open Tennis के महिला सिंगल्स के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

नाओमी ने चीन की झेंग सेइसेइ को 6-2, 6-4 से हराया। नाओमी हालांकि पूरे मैच के दौरान संघर्ष करती नजर आईं। अपनी लय हासिल नहीं कर पाने के कारण वे खुद के खेल से नाराज दिखीं। दूसरे सेट की शुरुआत में सर्विस ब्रेक होने की निराशा में उन्होंने अपना रैकेट फेंक दिया था। इसके लिए बाद में अपने प्रयोजक से माफी भी मांगी।अब तीसरे दौर में उनका सामना अमेरिका की 15 वर्षीय कोरी गॉफ से होगा। कोरी गॉफ ने पहले दौर के मैच में 7 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन वीनस विलियम्स को हराया था। गॉफ ने दूसरे दौर के अपने मुकाबले में अनुभवी सोराना क्रिस्टी को 4-6, 6-3, 7-5 से शिकस्त दी।

सेरेना की आसान जीत

इधर सेरेना ने स्लोवेनिया की तमारा जिदानसेक को आसानी से हराया। 38 वर्षीय सेरेना ने 70वी वर्ल्ड रैंक प्राप्त तमारा जिदानसेक को 6-2, 6-3 से हराया। उन्हें इस मुकाबले में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। अपने रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी के अभियान में जुटी 8वीं वरीयता प्राप्त सेरेना अब अगले दौर में चीन की 27वीं वरीय वांग कियांग से खेलेंगी।

इसके अलावा दूसरे दौर में उस समय उलटफेर देखने को मिला जब पिछली बार की उप विजेता पेत्रा क्वितोवा ने हार का सामना करना पड़ा। पाउला बाडोसा ने पेत्रा को 7-5, 7-5 से हराया। वहीं अपना आखिरी टूर्नामेंट खेल रहीं दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी कैरोलिन वोज्नियाकी ने यूक्रेन की डायना यास्ट्रेम्स्का को 7-5, 7-5 से हराकर अगले दौर में जगह बनाई। दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को भी दूसरे दौर का अपना मैच जीतने में काई परेशानी नहीं हुई। एश्ले बार्टी ने पोलोना हर्कोग को 6-1, 6-4 से हराया।

जोकोविच का जलवा बरकरार

इधर पुरुष सिंगल्स में गत चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने जापान के वाइल्डकार्ड एंट्री तत्सुमा इटो को आसानी से 6-1, 6-4, 6-2 से हराया। पहले दौर में काफी मुश्किल से जीत हासिल करने वाले जोकोविच ने दूसरे दौर के इस मुकाबले में 16 ऐस और 31 विनर लगाए। 16 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच की ये ऑस्ट्रेलियन ओपन में 70वीं जीत रही।

उधर यूनान के स्टीफानोस सितसिपास को उनके प्रतिद्वंद्वी फिलिप कोलश्राइबर के चोट के कारण मुकाबले से हटने पर तीसरे दौर में जगह मिल गई। यूएस ओपन के पूर्व चैंपियन मारिन सिलिक ने फ्रांस के बेनोइट पियरे के खिलाफ पांच सेट तक चले मुकाबले में जीत दर्ज की, जबकि मिलोस राओनिक ने चिली के क्रिस्टियन गारिन को सीधे सेटों में हराया।

एक अन्य मुकाबले में अमेरिका के टेनिस सेंडग्रेन ने आठवीं वरीय मातियो बेरेतिनी को 7-6, 6-4, 4-6, 2-6, 7-5 से हराकर बड़ा उलटफेर किया। पिछले 3 सालों में ये दूसरा मौका है जब सेंडग्रेन ने टॉप 10 वरीय को ऑस्ट्रेलियन ओपन के दूसरे दौर से बाहर का रास्ता दिखाया है। इससे पहले उन्होंने 2018 में यहां स्टेन वावरिंका को दूसरे दौर में हराया था।

भारतीय चुनौती

ऑस्ट्रेलियन ओपन में भारत के दिविज शरण और न्यूजीलैंड के अर्टेम सिटाक की जोड़ी ने पुरुष डबल्स वर्ग के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया। शरण-सिटाक की जोड़ी ने पुर्तगाल के पाब्लो कारेनो बुस्टा और स्पेन के जोआओ सोउसा को 6-4, 7-5 से हराया। वहीं रोहन बोपन्ना और जापान के यासुताका यूचियामा की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। अमेरिका के बॉब और माइक ब्रायन बंधुओं की जोड़ी ने उन्हें 6-1, 3-6, 6-3 से हराया। हालांकि टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल्स में बोपन्ना और सानिया मिर्जा की चुनौती बाकी है।

Posted By: Rahul Vavikar