मेलबर्न। Australian Open Tennis: साल के पहले ग्रैंडस्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस का सेमीफाइनल हाई वोल्टेज वाला मुकाबला रहा। इस मैच में रोजर फेडरर को हार का सामना करना पड़ा। दुनिया के नंबर 2 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने नंबर 3 रोजर फेडरर को 7-6, 6-4, 6-3 से हराया।

सेमीफाइनल मुकाबले में जोकोविच के सामने 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर थे। दोनों ही शीर्ष खिलाड़ियों में से हैं, लिहाजा कड़े संघर्ष की उम्मीद थी। हुआ भी वैसा ही। फेडरर ने पहले सेट में 4-1 की शानदार बढ़त बनाई, लेकिन बाद में जोकोविच ने शानदार वापसी करते हुए ये सेट 7-6 से जीता। ये सेट 62 मिनट तक चला। इस सेट में जोकोविच ने लगातार 5 सेट पॉइंट हासिल किए और सेट भी जीता। इसी दौरान असहज नजर आए फेडरर ने मेडिकल टाइम भी आउट लिया।

पहला सेट जितना संघर्षपूर्ण रहा, उतना ही आसान दूसरा सेट रहा। जोकोविच इसमें फेडरर पर हावी रहे और उन्होंने ये सेट 6-4 से जीता। दूसरे सेट में जोकोविच ने काफी आक्रामक खेल दिखाया। तीसरे सेट में भी जोकोविच ने यही लय बरकरार रखते हुए 6-3 से सेट और मैच जीत लिया। जोकोविच ने 2 घंटे 18 मिनट तक चले इस मुकाबले में फेडरर को शिकस्त दी।

इस शानदार जीत के साथ जोकोविच ने फाइनल में स्थान बनाया। वहीं ये हार फेडरर के लिए काफी दुखदायी रही। 38 वर्षीय फेडरर यहां अपना 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना लेकर आए थे जो इस हार के साथ टूट गया।

वहीं अब जोकोविच के सामने रिकॉर्ड 8वां और करियर का 17वां खिताब जीतने का मौका है। ऑस्ट्रेलियन ओपन में फेडरर को चौथी बार जोकोविक से हार का सामना करना पड़ा है और खास बात ये है कि ये सभी सेमीफाइनल मैच रहे हैं। इससे पहले 2008, 2011 और 2016 के सेमीफाइनल में भी जोकोविच ने फेडरर को हराया था।

जोकोविट और फेडरर का फिलहाल टेनिस जगत में वर्चस्व है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के पिछले 14 सत्र में इन दोनों खिलाड़ियों ने 12 खिताब साझा किए हैं। दोनों के बीच अब तक 49 मुकाबले खेले गए है जिसमें से जोकोविच ने 26 मैच जीते, जबकि फेडरर के खाते में 23 जीत आई।

अब फाइनल में जोकोविच का सामना ऑस्ट्रिया के 5वीं वरीयता प्राप्त डोमिनिक थिएम और जर्मनी के 7वीं वरीयता प्राप्त एलेक्जेंडर ज्वेरेव के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

Posted By: Rahul Vavikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan