सिडनी (एजेंसियां)। सर्बिया के नोवाक जोकोविक, स्पेन के राफेल नडाल और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर सहित कई शीर्ष खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले नए एटीपी कप टूर्नामेंट में खेलेंगे। इन सभी खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में खेलने के लिए अपनी सहमति दे दी।

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले एटीपी कप टेनिस टूर्नामेंट के आयोजकों ने जानकारी देते हुए बताया कि ये टूर्नामेंट साल के पहले ग्रैंडस्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले खेला जाएगा। आयोजकों के मुताबिक टॉप 10 खिलाड़ियों में से अधिकांश की स्वीकृति आ चुकी है। वहीं कूल्हे की सर्जरी के बाद सिंगल्स में सफल वापसी के प्रयास में जुटे एंडी मरे भी इस टूर्नामेंट में खेलेंगे। 24 टीमों के इस टूर्नामेंट में दुनिया के शीर्ष 30 पुरुष टेनिस खिलाडि़यों में से 27 ने खेलने की सहमति दी है।

ये टूर्नामेंट अगले साल 3 से 12 जनवरी तक होगा। इस टूर्नामेंट को साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले आयोजित किया जाएगा जिसमें 15 मिलियन डॉलर (करीब एक अरब छह करोड़ रुपये) की इनामी राशि होगी जबकि 750 सिंगल्स और 250 डबल्स एटीपी रैंकिंग अंक दांव पर होंगे। टूर्नामेंट में टीमों को 6 ग्रुपों में बांटा जाएगा जिसमें से 8 टीमें नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

ग्रुप मुकाबले ब्रिसबेन और पर्थ में होंगे जबकि फाइनल्स सिडनी में खेले जाएंगे। एटीपी रैंकिंग की शीर्ष 18 टीमें इसमें भाग लेंगी जिनमें अमेरिका, फ्रांस, स्पेन, जापान, जर्मनी और दक्षिण अफ्रीका शामिल होंगे। मेजबान ऑस्ट्रेलिया को वाइल्ड कार्ड प्रवेश मिला है जबकि 5 अन्य टीमों का फैसला होना अभी बाकी है। हर टीम में 5 खिलाड़ी होंगे। टीमें एक मुकाबले के दौरान दो बार सिंगल्स और एक बार डबल्स में भिड़ेंगीं।

Posted By: Rahul Vavikar