Federer vs Djokovic Wimbledon 2019 Final: उम्र को धता बताकर नौवीं बार विम्बल्डन जीतने की दहलीज पर खड़े 37 साल के स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर जब रविवार को नोवाक जोकोविच के खिलाफ खेलेंगे तो उनका इरादा आधुनिक दौर में सबसे उम्रदराज ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का होगा।

37 वर्षीय फेडरर अब तक 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं। वहीं, चार बार के विम्बल्डन विजेता सर्बिया के जोकोविच का पिछले 13 साल में फेडरर के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 25-22 (जीत-हार) का है। जोकोविच ने दोनों के बीच पिछले 20 में से 14 मैच जीते हैं।

फेडरर ग्रैंडस्लैम में उनके खिलाफ पिछले चारों मैच हार गए। उन्होंने पिछले सात साल से जोकोविच को ग्रैंडस्लैम में नहीं हराया है। आखिरी बार वह 2012 विम्बल्डन सेमीफाइनल में जीते थे। फेडरर की कोशिश केन रोसवॉल को पछाड़ने की होगी जो 1972 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतकर ओपन युग में सबसे उम्रदराज विजेता बने थे। फेडरर ने कहा, "यह साल मेरे लिए अच्छा रहा है। मैंने हाल में जीत दर्ज की। अब सितारे गर्दिश में नहीं हैं।"

उन्होंने विम्बल्डन क्वार्टर फाइनल में केई निशिकोरी और सेमीफाइनल में राफेल नडाल को हराया। ऑल इंग्लैंड क्लब पर पहला खिताब जीतने के 16 साल बाद 12वां फाइनल खेल रहे फेडरर ने कहा कि फाइनल में उनके या जोकोविच के पास कुछ नया करने के लिए नहीं है।

दूसरी ओर, 15 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन जोकोविच के यहां काफी प्रशंसक है लेकिन फेडरर जितने नहीं। उन्होंने रोबर्टो बातिस्ता आगुट को हराकर फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने कहा, "मेरा ध्यान उस पर रहता है जो मुझे करना है।"