नई दिल्ली। India vs Pakistan Davis cup tie: भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव का असर खेलों पर भी पड़ा है। इसके तहत दोनों देशों के बीच अब डेविस कप मुकाबला तटस्थ स्थान कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में खेला जाएगा। ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (AITA) ने इसका ऐलान किया। लेकिन इस मुकाबले के पहले भारत को बड़ा झटका लगा है। कंधे की चोट के कारण रोहन बोपन्ना मुकाबले से हट गए हैं।

AITA द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक रोहन के हटने के कारण अब भारतीय टीम में जीवन नेंदुचेजियन को शामिल किया जा सकता है क्योंकि वे रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल हैं। बता दें कि रोहन को पिछले दिनों चोट लगी थी और वे रिकवरी कर रहे थे। लेकिन सोमवार को उनके एमआरआई स्कैन की रिपोर्ट आई जिसमें पता चला कि चोट पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है। रोहन को अभी भी कंधे में दर्द महसूस हो रहा है। रोहन ने टीम के गैर खिलाड़ी कप्तान रोहित राजपाल को इसकी जानकारी दे दी है।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के खिलाफ 29 और 30 नवंबर को होने वाले इस मुकाबले के लिए रोहन के साथ दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस की जोड़ी बनाने की अटकलें थी। लेकिन अब पेस की जोड़ी किसी और खिलाड़ी के साथ बनेगी। इस मुकाबले के लिए AITA ने 8 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की थी। अब संभावना है कि रोहन के स्थान पर बाएं हाथ के जीवन नेंदुचेजियन को शामिल किया जा सकता है क्योंकि वे 3 रिजर्व खिलाड़ियों में शामिल थे।

जीवन को शामिल करेंगे

कप्तान रोहित राजपाल ने भी संकेत दिया कि जीवन को टीम में शामिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा- टीम में रोहन की भरपाई करना बहुत मुश्किल है। लेकिन वे चोट के कारण बाहर हैं तो हमें दूसरे विकल्पों पर जाना ही होगा। जीवन काफी अच्छे खिलाड़ी हैं। वे बाएं हाथ से खेलते हैं, ऐसे में हमारे पास दाएं और बाएं के खिलाड़ी की जोड़ी बन सकेगी, जो हमारे लिए काफी अच्छा है। रोहन इस मुकाबले से हटने वाले टीम के दूसरे खिलाड़ी हैं।इससे पहले युगल वर्ग के खिलाड़ी दिविज शरण भी अपनी शादी के कारण इस मुकाबले से हट चुके हैं।

कुरैशी भी हटे

एक तरफ जहां भारत के लिए रोहन बोपन्ना नहीं खेलेंगे, वहीं पाकिस्तान के लिए ऐसाम उल कुरैशी भी नहीं खेलेंगे। बता दें कि कुरैशी डेविस कप के मुकाबले को इस्लामाबाद से किसी दूसरे तटस्थ स्थल पर कराने से नाराज हैं। इस मुकाबले को शिफ्ट करने के विरोध के तौर पर उन्होंने इस मैच में खेलने से इंकार कर दिया।

कजाकिस्तान में मुकाबला तय

वहीं भारत-पाक मैच तटस्थ स्थल पर आयोजित करने को लेकर AITA ने बताया है कि ये मुकाबले अब कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में होंगे। नूर-सुल्तान कजाकिस्तान की राजधानी है। पूर्व में ये मुकाबले पाकिस्तान के इस्लामाबाद में होने थे, लेकिन भारत की आपत्ति के बाद इसे यहां कराया जा रहा है।

Posted By: Rahul Vavikar