पेरिस। Paris Masters: राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच ने वर्ल्ड नंबर वन रैंकिंग की तरफ आगे बढ़ते हुए पेरिस मास्टर्स टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। नडाल ने स्टेनिस्लास वावरिंका को हराया जबकि जोकोविच ने काइल एडमंड को पराजित किया।

अगले सप्ताह रैंकिंग में जोकोविच को शीर्ष स्थान पर से हटाना तय कर चुके 33 वर्षीय नडाल इस टूर्नामेंट को जीतकर एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के पहले साल की समाप्ति नंबर वन खिलाड़ी के रूप में करना चाहते हैं। स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने स्विस खिलाड़ी वावरिंका को 6-4, 6-4 से हराया। उन्होंने इसी के साथ वावरिंका के खिलाफ अपने जीत-हार के रिकॉर्ड को 19-3 कर लिया। नडाल इससे पहले कभी भी पेरिस मास्टर्स या एटीपी फाइनल्स खिताब नहीं जीत पाए हैं। उन्होंने 84 खिताबों में से मात्र 2 इंडोर खिताब जीते हैं। जोकोविच ने ब्रिटेन के एडमंड को 7-6 (7), 6-1 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई।

12 बार के फ्रैंच ओपन चैंपियन नडाल को दूसरे सेट के दौरान पेट दर्द की समस्या के चलते कोर्ट पर डॉक्टर को बुलाना पड़ा। उन्होंने कहा, इस खेल की खासियत यह है कि आपको विभिन्न परिस्थितियों का अभ्यस्त होना होता है। नडाल को क्वार्टरफाइनल में 2008 के चैंपियन जो विल्फ्रेड सोंगा से भिड़ना होगा। उन्होंने दो मैच पाइंट बचाते हुए जर्मनी के जान लिनार्ड स्ट्रफ को 2-6, 6-4, 7-6 (6) से हराया। नडाल ने कहा, अब मुझे ऐसे खिलाड़ी से भिड़ना होगा जो इस वक्त बहुत अच्छा खेल रहा है। मुझे बेहतर प्रदर्शन करना होगा और मुझे लगता है कि मैं इसके लिए तैयार हूं।

16 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच रिकॉर्ड पांचवीं बार इस खिताब को हासिल करने के लिए प्रयासरत है। शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच को अब दुनिया के सातवें क्रम के स्टेफानोस सितसिपास से खेलना होगा। सितसिपास ने एलेक्स डी मिनॉर को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराया।

Posted By: Kiran Waikar