लंदन (एजेंसी)। अमेरिका की सेरेना विलियम्स और रोमानिया की सिमोना हालेप के बीच साल के तीसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट विम्बल्डन का महिला सिंगल्स खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। ये देनों ही खिलाड़ी पूर्व विश्व नंबर एक रहीं हैं। सेरेना ने गुरुवार को सेमीफाइनल में चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रीकोवा को मात दी तो वहीं, हालेप ने यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना को हराया।

सेरेना ने में स्ट्रीकोवा को एकतरफा मुकाबले में 6-1, 6-2 से मात दी। सेरेना को यह मैच जीतने के लिए सिर्फ 59 मिनट का समय लगा। अब शनिवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में उनकी भिड़ंत हालेप से होगी जो पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं। हालेप ने एलिना का पहली बार विम्बल्डन फाइनल खेलने का सपना तोड़ दिया। हालेप ने उन्हें 6-1, 6-3 से हराया।

हालेप के नाम अभी तक केवल एक ग्रैंड स्लैम खिताब है जो उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन के रूप में जीता था। वे विम्बल्डन के फाइनल में पहुंचने वाली रोमानिया की पहली खिलाड़ी बनीं। हालेप अपने करियर का पांचवां ग्रैंड स्लैम फाइनल मुकाबला खेलेंगी।

मैच जीतने के बाद हालेप ने कहा- ये बहुत शानदार अहसास है। मैं काफी उत्साहित, लेकिन घबराई हुई थी। ये मेरे जीवन के सबसे सर्वश्रेष्ठ पलों में से है और मैं इसका लुत्फ उठाने की कोशिश कर रही हूं। ये इतना आसान नहीं है जितना स्कोरलाइन से दिख रहा है। हर गेम काफी गहरा गया, लेकिन मैं अपनी रणनीति से काफी खुश हूं और मैं मानसिक और शारीरिक तौर पर बेहद मजबूत महसूस कर रही हूं।

फेडरर- नडाल आमने-सामने

इधर पुरुष एकल के सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर का सामना स्पेन के राफेल नडाल से होगा। 2008 के बाद ये पहली बार है जब इस ग्रैंड स्लैम में फेडरर और नडाल भिड़ेंगे। फ्रेंच ओपन में भी इन दोनों के बीच मुकाबला हुआ था जिसमें नडाल ने बाजी मारी थी।

फेडरर कुल 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं और नडाल 18 ग्रैंड स्लैम खिताब के साथ उनसे ज्यादा दूर नहीं हैं। नडाल ने हालांकि, केवल दो बार विम्बल्डन जीता था, जबकि फेडरर के नाम 8 विम्बल्डन खिताब हैं। फेडरर ने कहा- पिछले कुछ वर्षों में नडाल ग्रास कोर्ट पर बहुत बेहतर हुए हैं। वे अब अलग तरीके से खेल रहे हैं। हम इस कोर्ट पर लंबे समय से एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेले हैं। वे अब सर्विस भी अलग तरीके से कर रहे हैं। वहीं नडाल ने कहा - रोजर के खिलाफ खेलना हमेशा से एक अनोखी स्थिति रही है। 11 साल बाद उनके खिलाफ इस ग्रास कोर्ट पर खेलने से उत्साहित हूं।

आखिरी बार 2008 विम्बल्डन के फाइनल में यह दोनों खिलाड़ी भिड़े थे तब एक बेहद रोमांचक मैच में नडाल ने पांच सेटों में 6-4, 6-4, 6-7, 6-7 , 9-7 से जीत दर्ज की थी। फेडरर 2006 और 2007 के फाइनल में नडाल को मात दे चुके हैं। अन्य सेमीफाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच का सामना शुक्रवार को ही रोबर्टो बातिस्ता आगुट से होगा। इससे पहले बुधवार को फेडरर ने क्वार्टर फाइनल में जापान के केई निशिकोरी को 4-6, 6-1, 6-4, 6-4 से मात दी, जबकि नडाल ने अमेरिका के सैम क्वैरी के खिलाफ 7-5, 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की थी।