लंदन (एजेंसियां)। बूम-बूम बेकर के नाम से मशहूर बोरिस बेकर को लेकर ये खबर हैरान करने वाली हैं कि बेकर दीवालिया हो चुके है। स्थिति ऐसी हो गई है कि अपनी उधारी चुकाने के लिए इस जर्मन टेनिस स्टार को अपनी ट्रॉफियों, मेडल और स्मृति चिह्नों की नीलामी करना पड़ रही है। ब्रिटिश नीलामी फर्म वाइल्स हार्डी ने इस ऑनलाइन नीलामी के लिए विज्ञापन भी निकाला है जिसमें बेकर की ट्रॉफियों, मेडल की तस्वीर भी दिखाई गई है।

बता दें कि 51 वर्षीय बेकर ने 2017 में खुद को दीवालिया घोषित कर दिया था। जून 2018 में हालांकि विशेष डिप्लोमेटिक दर्जा हासिल होने का हवाला देकर उन्होंने अपनी निजी संपत्ति की नीलामी रूकवा दी थी। इसके बाद अब उनकी ट्रॉफियों, मेडल, स्मृति चिह्नों, कप की नीलामी की जा रही है।

पूर्व नंबर एक टेनिस खिलाड़ी और 6 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन बेकर पर लाखों पाउंड का कर्ज है। लेकिन माना जा रहा है कि इस नीलामी के बावजूद वे इस कर्ज को चुका नहीं पाएंगे। बेकर मार्लोका में अपने आलीशान मकान पर हुए निर्माण के लिए पैसे नहीं चुकाने और अपनी पूर्व पत्नी के साथ कानूनी लड़ाई और जर्मनी में 17 लाख यूरो की कर चोरी जैसे कई मामलों में फंसे हुए हैं।

नीलामी की इस प्रक्रिया के लिए बेकर ने ब्रिटिश फर्म वेलेस हार्डी से संपर्क किया जो ऑनलाइन नीलामी में विशेषज्ञ है। वेलेस हार्डी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक बेकर ने नीलामी के लिए 82 चीजों का चयन किया है जिनमें उनकी ट्रॉफियां, मेडल, कप, घड़ियां और फोटोग्राफ शामिल हैं। इन ट्रॉफियों में चैलेंज कप, 3 रेनशॉ कप की प्रतियां शामिल हैं। इसके अलावा साल 1990 में विम्बल्डन के फाइनलिस्ट रहने पर उन्हें मिला पदक और साल 1989 में इवान लेंडल पर मिली जीत के बाद भेंट किया गया यूएस ओपन का चांदी से बना कप भी नीलाम किया जाएगा। इस कप को आभूषणकर्ता टिफनी ने बनाया था। यह नीलामी 11 जुलाई तक चलेगी।

बेकर अपने टेनिस करियर में 49 खिताब जीते थे और इनके एवज में उन्होंने कुल 2 करोड़ यूरो की पुरस्कार राशि जीती थी। ग्रैंड स्लेम विम्बल्डन इतिहास में खिताब जीतने वाले बेकर सबसे युवा खिलाड़ी रहे और वे अपने समय के महान टेनिस खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। उन्होंने केवल 17 वर्ष की उम्र में ही 3 ग्रैंड स्लेम जीत लिए थे।

बहरहाल अपना कर्ज उतारने के लिए बेकर को मेहनत से हासिल की गईंयीं बेशकीमती ट्रॉफियों को नीलाम करना पड़ रहा है।

Posted By: Rahul Vavikar

fantasy cricket
fantasy cricket