न्यूयॉर्क। पांच बार के चैंपियन रॉजर फेडरर का यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप में सफर ग्रिगोर दिमित्रोव के खिलाफ हार के साथ समाप्त हो गया। दिमित्रोव ने पिछड़ने के बाद वापसी कर पांच सेटों के कड़े संघर्ष के बाद यादगार जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

दिमित्रोव ने क्वार्टरफाइनल के इस मैराथन मुकाबले में तीसरे क्रम के फेडरर पर 3-6, 6-4, 3-6, 5-4, 6-2 से जीत दर्ज की। गत विजेता नोवाक जोकोविच के चोट के कारण बाहर होने की वजह से ऐसा माना जा रहा था कि फेडरर के 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की राह आसान हो गई है लेकिन दिमित्रोव ने उनका सपना चकनाचूर कर दिया।

38 वर्षीय फेडरर ने मैच के बीच में मेडिकल टाइम आउट लिया और कोर्ट पर उनका उपचार किया गया लेकिन अभी यह पता नहीं चला कि उन्होंने किस चोट का उपचार करवाया। वैसे इसके बाद वे लय में नजर नहीं आए। इसके बावजूद उन्होंने मैच नहीं छोड़ा।

बुल्गारिया के दिमित्रोव ने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल करते हुए पहली बार फेडरर को हराया। वे पहली बार इस चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचे। वे इससे पहले दो बार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे।

फेडरर ने इस मैच में दो बार बढ़त बनाई लेकिन वे उसे कायम नहीं रख पाए। उन्होंने पहला सेट जीता लेकिन दिमित्रोव ने अगला सेट जीतकर मैच में 1-1 की बराबरी की। फेडरर ने तीसार सेट 6-3 से जीतकर मैच में 2-1 की बढ़त बनाई। दिमित्रोव ने इसके बाद शानदार वापसी कर अगले दोनों सेट जीतते हुए मैच 3-2 से अपने नाम किया।

अब मुकाबला मेदवेदेव से :

दिमित्रोव का मुकाबला अब पांचवें क्रम के रूस के दानिल मेदवेदेव से होगा। मेदवेदेव ने क्वार्टरफाइनल में स्विट्जरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका को चार सेटों में 7-6 (6), 6-3, 3-6, 6-1 से हराया। मेदवेदेव ने शुरुआती दो सेट जीत लिए थे लेकिन वावरिंका ने तीसरा सेट जीतकर मैच में वापसी की कोशिश की। मेदवेदेव ने चौथे सेट में एकतरफा अंदाज में 6-1 से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags