न्यूयॉर्क। शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और तीसरे क्रम के रॉजर फेडरर ने जीत के क्रम को बनाए रखते हुए यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप के प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। महिलाओं में अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने लगातार 18वीं बार साल के इस अंतिम ग्रैंड स्लैम यू टूर्नामेंट के अंतिम 16 में जगह बनाई।

पुरुषों में जापानी खिलाड़ी केई निशिकोरी टूर्नामेंट से बाहर हो गए। पिछले पांच ग्रैंड स्लैम में से चार खिताब जीत चुके जोकोविच ने 111वें क्रम के अमेरिका के डेनिस कुडला को 6-3, 6-4, 6-2 से हराया। 32 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी का सामना अब तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्टेन वावरिंका से होगा। 23वें क्रम के वावरिंका ने इटली के पाओलो लोरेंजी को 6-4, 7-6, 7-6 से हराया।

पांच बार के चैंपियन फेडरर ने ब्रिटेन के डान इवांस को मात्र 80 मिनट में 6-2, 6-2, 6-1 से हराया। पिछले दो मुकाबलों में उन्होंने अपना पहला सेट गंवाया था, जिससे 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर का सामना अब बेल्जियम के 15वीं वरीय डेविड गोफिन से होगा। जापान के सातवीं वरीय निशिकोरी को ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डि मिनॉर ने 6-2, 6-4, 2-6, 6-3, से हराया और अब उनका सामना बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव से होगा।

सेरेना ने चेक गणराज्य की 44वीं रैंकिंग की खिलाड़ी कैरोलिना मुचोवा को 74 मिनट में 6-3, 6-2 से हराया। 24वां करियर ग्रैंड स्लैम खिताब हासिल कर मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी की कोशिश में जुटीं सेरेना का सामना अब क्रोएशिया की 22वीं वरीय पेत्रा मार्टिक से होगा। अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना देख रहीं चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा ने ट्यूनीशिया के ओंस जाबेउर को 6-1, 4-6, 6-4 से हराया। ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी ने यूनान की मारिया सकारी को 7-5, 6-3 से पराजित किया।


बोपन्ना-शापोवालोव विजयी, पेस-दुरान बाहर

भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने पुरुष डबल्स में 55 मिनट में पियरे-ह्येजेस हर्बर्ट की चौथी वरीय फ्रांसिसी जोड़ी को 6-3, 6-1, से मात दी। लिएंडर पेस और अर्जेंटीना के गुलीरेमो दुरान की जोड़ी को पहले दौर में सर्बिया के मिमोमीर और नार्वे के कैस्पर रूड से 5-7, 2-6 से हार मिली। दिविज शरण और मोनाको के हुगो नीस पहले ही बाहर हो चुके हैं।

Posted By: Kiran Waikar