न्यूयॉर्क। दूसरे क्रम के राफेल नडाल ने शानदार प्रदर्शन के क्रम को जारी रखते हुए शुक्रवार को माटेओ बारेटिनी को आसानी से हराकर पांचवीं बार यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया। अब रविवार को उनका मुकाबला पांचवें क्रम के दानिल मेदवेदेव से होगा। मेदवेदेव ने पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाई है।

तीन बार के चैंपियन नडाल ने सेमीफाइनल में 24वें क्रम के इटली के बारेटिनी को 7-6 (6), 6-4, 6-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। यह मुकाबला दो घंटे 35 मिनट चला। शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच और तीसरे क्रम के रॉजर फेडरर के पहले ही बाहर हो जाने से नडाल के चौथी बार चैंपियन बनने के आसार प्रबल हो गए थे और यह स्पेनिश खिलाड़ी अब खिताब से मात्र एक कदम दूर है। बारेटिनी ने पहले सेट में जमकर संघर्ष किया और अनुभवी नडाल इसे टाइब्रैकर में जीत पाए। इसके बाद इटैलियन खिलाड़ी ने बेजा गलतियां करना शुरू कर दी जो उन्हें भारी पड़ी। नडाल की 18 की तुलना में बारेटिनी ने 37 बेजा गलतियां की।

इसके पूर्व पहले सेमीफाइनल में दानिल मेदवेदेव ने बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को सीधे सेटों में 7-6 (5), 6-4, 6-3 से हराया। मेदवेदेव को इस साल खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और वे उम्मीदों पर खरा उतरते हुए फाइनल में पहुंच चुके हैं। 23 वर्षीय रूसी खिलाड़ी मेदवेदेव ने 2017 के एटीपी फाइनल्स विजेता दिमित्रोव को पराजित किया।

मेदवेदेव ने कहा, मैं खुश हूं कि पहली बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचा हूं। मैं मान रहा था कि मुझे कड़े संघर्ष का सामना करना पड़ेगा, मैं इसके लिए शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह तैयार हूं। मैं इससे पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में चौथे दौर तक पहुंचा था।

मेदवेदेव ओपन एरा में इवान लेंडल (1982) और आंद्रे अगासी (1995) के बाद ऐसे तीसरे खिलाड़ी बन गए जो एक सत्र में वॉशिंगटन, कनाडा, सिनसिनाटी और यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे।

Posted By: Kiran Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags