लंदन (एजेंसी)। अमेरिका की सेरेना विलियम्स और रोमानिया की सिमोना हालेप ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीतकर विम्बल्डन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। वहीं पुरुष वर्ग में स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर बुधवार को विम्बल्डन में अपनी 100वीं जीत दर्ज करने के लिए उतरेंगे।

महिला एकल वर्ग में सेरेना ने हमवतन एलिसन रिस्के पर 3 सेट तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीत दर्ज कर 12वीं बार चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाई। 7 बार की चैंपियन सेरेना ने गैरवरीयता प्राप्त एलिसन को 6-4, 4-6, 6-3 से हराया। अनुभवी सेरेना के सामने एलिसन ने जबर्दस्त खेल दिखाया, लेकिन सेरेना विम्बल्डन में अपनी 97वीं जीत दर्ज करने में सफल रहीं।

अब सेमीफाइनल में सेरेना का मुकाबला फ्रेंच ओपन फाइनलिस्ट ब्रिटेन की जोहान कोंटा और चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रीकोवा के विजेता से होगा। उधर विश्व की नंबर एक खिलाड़ी रहीं हालेप को चीन की झांग शुआई से अच्छी टक्कर मिली, लेकिन हालेप ने ये मैच 7-6, 6-1 से जीत लिया।

उधर पुरुष वर्ग में 8 बार के चैंपियन फेडरर क्वार्टर फाइनल में जापान के केई निशिकोरी से मुकाबला होगा। वहीं दो बार के विजेता नडाल अमेरिका के सैम क्वैरी से भिड़ेंगे। निशिकोरी के खिलाफ फेडरर का रिकॉर्ड 7-3 का है। सातवीं वरीयता प्राप्त निशिकोरी ने पिछले साल एटीपी फाइनल्स में फेडरर के हराया था।

वहीं नडाल का क्वैरी के खिलाफ 4-1 का रिकॉर्ड है। अमेरिका के क्वैरी टूर्नामेंट में अब तक 100 ऐस लगा चुके हैं और इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक बार अपनी सर्विस गंवाई। क्वैरी ने पहले दौर में पांचवीं वरीय डोमिनिक थिएम को हराया था। शीर्ष वरीय जोकोविच का क्वार्टर फाइनल के अपने प्रतिद्वंद्वी डेविड गोफिन के खिलाफ 5-1 का रिकॉर्ड है। गोफिन 28 साल के हैं और टूर्नामेंट में बचे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। जोकोविक और गोफिन 2017 में पिछली बार जब आमने-सामने आए थे तो बेल्जियम के 21वें वरीय खिलाड़ी ने मोंटे कार्लो के क्ले कोर्ट पर जीत दर्ज की थी। गोफिन पहली बार ऑल इंग्लैंड क्लब में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। बुधवार को एक अन्य क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना के 29 साल के गुइडो पेला और स्पेन के 23वें वरीय रोबर्टो बतिस्ता आगुट के बीच होगा।

सेरेना पर लगा जुर्माना

अमेरिका की सेरेना विलियम्स पर विम्बल्डन के दौरान टेनिस कोर्ट को नुकसान पहुंचान के लिए 10000 डॉलर (686152 रुपए) का जुर्माना लगाया गया। यह घटना टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले हुए अभ्यास सत्र के दौरान हुई थी। सेरेना ने सोमवार को कार्ला सुआरेज नवारो को मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। इस बीच, इटली के फेबियो फोग्निनी पर भी 3000 डॉलर (205832 रुपए) का जुर्माना लगाया गया। उन्होंने कहा था कि तीसरे दौर में हार झेलने के दौरान वह उम्मीद कर रहे थे कि विम्बल्डन पर कोई बम गिर जाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी निक किर्गियास पर पहले दौर के लिए 3,000 डॉलर (205832 रुपए) और दूसरे दौर के लिए 5000 डॉलर (343054 रुपए) का जुर्माना लगाया गया। यह दोनों जुर्माने उन पर खेल भावना ना दर्शाने के लिए लगाए गए हैं। उन्हें दूसरे दौर में स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी।