सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक खुद के स्मार्ट वॉयस असिस्टेंट पर काम कर रही है। इसके जरिए फेसबुक अमेजन Alexa, Siri और Google Assistant को टक्कर देना चाहती है। रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक अपने इस असिस्टेंट को उसी डिवीजन के साथ डेवलप कर रहा है जो लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट पर काम करती है। हालांकि यह असिस्टेंट कैसे काम करेगा इस बारे में अभी खुलासा नहीं हो सका है।

संभावना जताई जा रही है कि, कंपनी इस असिस्टेंट को पोर्टल वीडियो फोकस्ड स्मार्ट स्पीकर/ डिस्प्ले में इंस्टॉल करें। दूसरी संभावना यह भी है कि कंपनी इसका इस्तेमाल Oculus headset में कर सकती है। फेसबुक के प्रवक्ता ने बुधवार को ईमेल के जवाब में बताया कि, 'हम वॉयस और एआई सहायक तकनीकों को विकसित करने के लिए काम कर रहे हैं, जो पोर्टल, ओकुलस और भविष्य के उत्पादों सहित एआर / वीआर उत्पादों के हमारे परिवार में काम कर सकते हैं।' बताते चलें कि, फेसबुक ने पिछले दिनों अपने मैसेजिंग एप पर चैट-आधारित असिस्टेंट 'एम' को बंद कर दिया था।

रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक रियलिटी लैब्स की महाप्रबंधक इरा स्निडर वॉयस असिस्टेंट परियोजना पर काम कर रही हैं। बता दें कि, फेसबुक पोर्टल और पोर्टल प्लस वीडियो चैट स्पीकर्स स्मार्ट कैमरा और स्मार्ट साउंड प्रौद्योगिकी के साथ आते हैं। पोर्टल हैंड्स-फ्री वॉयस कंट्रोल पर काम करेगा। आप केवल 'हे पोर्टल' और उसका नाम जिसे वीडियो कॉल करना हो, कहकर एक वीडियो कॉल शुरू कर सकते हैं। यदि सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही फेसबुक अपना स्मार्ट वॉयस असिस्टेंट लॉन्च कर देगी।