Google Maps Toll Price Feature: अगर आप नेशनल हाईवे पर यात्रा करते हैं, तो आपको पता होगा कि पूरे देश में टोल टैक्स का भुगतान करना पड़ता है। यह टोल शुल्क एक फिक्स्ड राशि नहीं है। यह मार्ग से मार्ग में भिन्न होता है। कई बार ऐसा हो सकता है कि आपके पास कैश की कमी हो। आपको पता न हो कि कितना भुगतान करना है। इस समस्या के समाधान के लिए गूगल मैप्स एक नया फीचर रोल आउट कर रहा है। अपने कम्युनिटी पेज पर एक पोस्ट में गूगल ने कहा, टोल रोड और नियमित सड़कों के बीच चुनाव को आसान बनाने के लिए हम पहली बार Google Maps पर टोल की कीमतें शुरू कर रहे हैं।

टोल शुल्क फीचर कैसे काम करेगी?

नेविगेट शुरू करने से पहले आपको अपने डेस्टिनेशन के लिए एस्टिमेटेड टोल प्राइस दिखाई देगा। गूगल अनुमानित टोल शुल्क पर पहुंचने के लिए स्थानीय टोलिंग अधिकारियों से प्राप्त जानकारी पर निर्भर करता है। कंपनी ने कहा कि हम टोल पास होने या न होने, सप्ताह का कौन-सा दिन है। साथ ही उस विशिष्ट समय पर टोल की लागत कितनी होने की उम्मीद है, जैसे कारकों को देखते हैं।

यूजर्स के पास होगा ये ऑप्शन

इसके अलावा यूजर्स के पास टोल पास के साथ या उसके बिन टोल प्राइस देखने का ऑप्शन होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई क्षेत्रों में लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली भुगतान पद्धति के आधार पर कीमत बदल जाती है। अगर आप टोल का भुगतान नहीं करना चाहते हैं। दूसरे मार्ग से जाना चाहते हैं, तो सेटिंग्स में जाकर 'अवॉयड टोल' का चयन कर सकते हैं।

इन देशों में शुरू हुआ फीचर

गूगल ने कहा है कि अमेरिका, भारत, जापान और इंडोनेशिया में लगभग दो हजार टोल सड़कों के लिए आईओएस और एंड्रॉइड यूजर्स टोल प्राइस देख सकते हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि भारत में कितनी टोल रोड इस गूगल मैप्स फीचर्स का हिस्सा हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close