Instagram Reels: इंस्टाग्राम ने अपने कई फीचर को अपग्रेड कर दिया है। इंस्टाग्राम अब नए फीचर्स के साथ उपलब्ध है। हाल ही में क्लोज फ्रेंड फीचर, 90 सेकेंड रील्स वीडियो फीचर से लेकर कई सारे फीचर्स कंपनी ने यूजर्स को सौगात के रूप में दिए हैं। अब इसमें से ही एक नया फीचर है ट्रेंडिंग हैशटैग। अगर आप भी इंस्टाग्राम चलाते है तो आपको भी समझ आ जाएगा कि ये ट्रेंडिंग हैशटैग क्या है। ये हैशटैग किसी भी यूजर के कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है। अब सवाल यह आता है कि ऐसा कौन-सा हैशटैग है जो ट्रेंड में है। ट्रेंडिंग हैशटैग के बारे में आखिर कैसे पता लगाया जाए। आइए आपको बताते हैं।

पोस्ट करने से पहले डालें हैशटैग

किसी भी यूजर के पोस्ट, स्टोरीज और रील्स को बूस्ट करने के लिए ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग करना काफी मददगार साबित हो सकता है। इन पोस्ट में बेस्ट मेमोरी, एक्टिविटी और आपकी एक्टिंग हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोग देखें। तो आपको सही हैशटैग का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी पोस्ट को ज्यादा लोग नहीं देख पाएंगे। ज्यादा लोगों तक आपकी पोस्ट नहीं पहुंच पाएगी। आपको अगर फॉलोअर्स और ऑडियंस बढ़ाना है तो आप सबसे बेस्ट हैशटैग चुनें। कंटेंट के साथ लगाया गया सारा हैशटैग सही हो यह जरुरी नहीं होता लेकिन अगर आप कोई पोस्ट करें तो सोच समझकर हैशटैग का इस्तेमाल करें। ये आपकी पोस्ट को सही लोगों तक पहुंचाएगा।

ट्रेंडिंग हैशटैग सर्च करने का सही तरीका

इंस्टाग्राम पोस्ट का रीच बढ़ाने के लिए हैशटैग ज्यादा जरूरी होते हैं। हैशटैग पर क्लिक करने से लोगों को उससे जुड़े कंटेंट दिखने लगते हैं। इस कारण यदि आप भी अपनी पोस्ट या फिर स्टोरी में ट्रेंडिंग हैशटैग लगाएंगे तो आसानी से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी पोस्ट पहुंच जाएगी।

इस तरह लगाएं हैशटैग

  • इंस्टाग्राम में पोस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करें और फोटो या स्टोरी अपलोड करें।
  • पोस्ट करने से पहले कैप्शन डालें।
  • उसी के साथ आप हैशटैग भी एड कर दें।
  • हैशटैग डालते वक्त ही आपको दिख जाएगा कि उस हैशटैग की रीच कितनी है।
  • जिसमें ज्यादा व्यूज हो उसे चुन सकते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

  • Font Size
  • Close