Koo Grows faster : भारत के देसी माइक्रो-ब्लॉगिंग ऐप Koo ने पॉपुलारिटी में नया मुकाम हासिल किया है। कुछ ही दिनों में इसने 1 करोड़ (10 मिलियन) डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है। मार्च 2020 में लॉन्च होने के बाद से ये ही काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसे Twitter के भारतीय विकल्प के रुप में देखा जाता है और हाल कि दिनों में तमाम क्षेत्रों की बड़ी हस्तियां जैसे फिल्मी सितारे, राजनेता, खिलाड़ी, लेखक, पत्रकार आदि इससे जुड़ चुके हैं। इसे 2020 के लिए गूगल प्लेस्टोर का सर्वश्रेष्ठ दैनिक आवश्यक ऐप भी नामित किया गया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात संबोधन में इसका विशेष उल्लेख किया था।

KOO पर कौन-कौन हैं ?

अगर फिल्मी हस्तियों की बात करें तो अनुपम खेर, टाइगर श्रॉफ, कंगना रनौत जैसे बड़े नाम इस साइट पर हैं। वहीं राजनेताओं में नितिन गडकरी, कमलनाथ, अशोक गहलोत, योगी आदित्यनाथ, शिवराज सिंह चौहान, सुप्रिया सुले, पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव, रविशंकर प्रसाद, संजय सिंह, YS जगन मोहन रेड्डी, बसवराज बोम्मई, एचडी कुमारस्वामी, भूपिंदर सिंह हुड्डा और तमाम नेता शामिल हैं। इसके अलावा खेल से जुड़ी कई हस्तियां और लेखक, कलाकार आदि भी लगातार इससे जुड़ रहे हैं।

क्या है KOO की खासियत

  • इसे सीरियल इंटरप्रेन्योर अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावतका ने लॉन्च किया था।
  • इसे मार्च 2020 में एक बहु-भाषा माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में विकसित किया गया था।
  • ये 8 भाषाओं - हिंदी, कन्नड़, मराठी, तमिल, तेलुगु, असमिया, बांग्ला और अंग्रेजी में उपलब्ध है। इस ऐप को जल्द ही गुजराती और पंजाबी में भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • ये उन लाखों भारतीयों को आवाज देता है, जो भारतीय भाषाओं में संवाद करना पसंद करते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar