सोशल मीडिया, Facebook और Twitter आज दुनिया भर में इस्तेमाल किया जाने वाला खास प्लेटफाॅर्म हैं। करोड़ों की संख्या में यूजर आज इन प्लेटफाॅर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप भी इनका इस्तेमाल करते हैं तो इससे जुड़ी एक खास खबर जान लीजिए। दअरसल ट्विटर और फेसबुक से जुड़े कुछ निमयों में बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर फेसबुक और ट्विटर यूजर्स पर पड़ेगा। दोनो ही प्लेटफाॅर्म पर किए जा रहे बदलाव अगले माह अगस्त से प्रभाव में आएंगे। इस नियम के मुताबिक ट्विटर Fleet Service को 3 अगस्त से बंद कर रहा है। इसके साथ ही Facebook Payments का विस्तार करने जा रहा है। चलिए विस्तार से इसके बारे में जानते हैं..

ट्विटर बंद करने जा रहा फ्लीट फीचर

अगर आप ट्विटर यूजर हैं तो आप इसकी फ्लीट सर्विस से भलीभांति परिचित होंगे। वहीं अब इसके नए नियम के मुताबिक अगले माह की 3 तारीख यानी 3 अगस्त से ट्विटर अपनी पाॅपुलर Fleet Service को बंद करने का ऐलान कर दिया है। जानकारी के लिए आपको बतादें कि ट्विटर ने पिछले साल यानी जून 2020 में फ्लीट सर्विस को लाॅन्च किया था। लेकिन एक साल में ही ट्विटर इस सर्विस को बंद करने जा रहा है। यूजर फ्लीट के माध्यम से इस पर पोस्ट फोटोज या मैसेज 24 घंटे तक उपलब्ध रहते थे। Twitter Fleet फीचर को फेसबुक की स्टोरी फीचर और व्हाट्सएप्प स्टेट्स की टक्कर में पेश किया गया था। लेकिन ये फीचर इन्हें टक्कर देने में नाकाम रहा। इस वजह से इसे बंद करने का फैसला लिया गया है।

फेसबुक पेमेंट

फेसबुक तो आप भी इस्तेमाल करते ही होंगे इसके यूजर्स हमें छोटी-छोटी जगह देखने को मिल जाते हैं। लेकिन यह खबर ऑनलाइन रिटेलर्स के लिए है। दअरसल अगस्त माह में फेसबुक ऑनलाइन रिटेलर्स के लिए पेमेंट सिस्टम का विस्तार करने जा रहा है। इस दौरान फेसबुक ने अपना खुद का पेमेंट सिस्टम लाॅन्च करने का ऐलान किया है। इसका सपोर्ट फेसबुक मेन साइट और मैसेंजर पर दिखेगा। इसके साथ ही सब्सिडियरी कंपनी व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम पर भी फेसबुक पेमेंट को ऐड किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों तक इसके बारे में जानकारी पहुंच सके।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close