मल्टीमीडिया डेस्क। आज शायद ही ऐसा कोई हो जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करता हो। आज अधिकांश लोगों के फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर अकाउंट्स हैं और वे दिन रात इसका इस्तेमाल करते हैं। इन सोशल मीडिया एप्स के फायदे तो हैं लेकिन अपने साथ ये कुछ खतरे भी लाया हैं। मसलन हैकर्स लोगों की निजी जानकारियां चुराकर इसका भरपूर फायदा उठाते हैं। उसमें भी व्हाट्सएप सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप में से एक है और यह यूजर्स को अपने SMS वेरिफिकेशन कोड कभी भी दूसरों के साथ शेयर करने की सलाह नहीं देता है, यहां तक ​​कि दोस्त या परिवार को भी नहीं। यदि आपने पहले ही शेयर कर लिया है, तो जान लें कि आप खतरे में हैं क्योंकि इससे आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक करने और अन्य व्यक्तियों या संस्थाओं द्वारा उपयोग किए जाने की पूरी आंशका रहती है।

व्हाट्सएप बताता है कि यदि आपने अपना कोड गलती से भी शेयर कर दिया है और अपने व्हाट्सएप अकाउंट तक का एक्सेस खोया है तो तुरंत परिवार और दोस्तों को इस संबंध में सूचित करें क्योंकि कोई व्यक्ति आपको चैट और ग्रुप में आपके नाम से मैसेजेस कर सकता है।

उन लोगों के लिए जिन्होंने पहले से ही अपने व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस खो दिया है, वे यहां जान सकते हैं कि किस तरह से फिर उस पर अपना कंट्रोल पाएं।


- अपने फोन नंबर के साथ व्हाट्सएप पर साइन इन करें और SMS के जरिए प्राप्त 6 अंकों का कोड एंटर करके अपना फोन नंबर वेरिफाई करें।

- एक बार जब आप 6 अंक का SMS कोड एंटर कर लेते हैं, तो आपके अकाउंट का यूज करने वाला व्यक्ति खुद लॉग आउट हो जाता है।

- व्हाट्सएप यूजर को टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड प्रदान करने के लिए भी कहा जा सकता है। यदि आप इस कोड को नहीं जानते हैं, तो आपके अकाउंट का उपयोग करने वाला व्यक्ति टू स्टेप वेरिफिकेशन एनेबल कर सकता है। टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड के बिना साइन इन करने से पहले आपको 7 दिन इंतजार करना होगा।

व्हाट्सएप के अनुसार, चाहे आप इस वेरिफिकेशन कोड को जानते हों या नहीं, 6 अंकों के SMS कोड एंटर करते ही दूसरा व्यक्ति आपके अकाउंट से लॉग आउट हो गया था।

इसके अलावा, भले ही आपका अकाउंट हाईजैक हो, फिर भी ध्यान दें कि व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है और आपके डिवाइस पर मैसेज स्टोर्ड हैं, इसलिए कोई अन्य डिवाइस पर आपके अकाउंट तक पहुंचने वाला व्यक्ति आपकी पिछला कंवर्सेशन नहीं पढ़ सकता है।

यदि किसी अन्य व्यक्ति ने आपके अकाउंट को व्हाट्सएप वेब / डेस्कटॉप एक्सेस किया है, तो यह आपके फोन से सभी कम्प्यूटर्स से लॉग आउट करने के लिए रिकमंड करता है।

Posted By: Sonal Sharma