भारत और चीन के बीच LAC पर तनाव बढ़ने के बाद चीन से आयातित होने वाले सामान के खिलाफ देशभर में मुहिम शुरू हो गई है। इस बीच भारत सरकार ने भी चीन के खिलाफ अपनी व्यापारिक नीति में बदलाव कर दिया है। आम जनता भी चीनी उत्पादों का विरोध करने लगी है, लेकिन कई बार लोगों को यह जानकारी ही नहीं रहती कि वे चीनी उत्पाद का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों को आसानी से यह पता लग सके कि वे मेड इन इंडिया या मेड इन चाइना प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसके लिए एक भारतीय डेवलपर ने मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिससे आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपका प्रोडक्ट भारतीय है या चायनीज।

गुरुग्राम के इस डेवलपर The91Apps ने एक भारतीय ऐप (Made In India: Product Barcode & QR Code Scanner) ऐप बनाया है। इस ऐप की मदद से यूजर्स स्मार्टफोन के कैमरा का इस्तेमाल करते हुए पता लगा सकेंगे कि उनके द्वारा उपयोग किया जा रहा सामान भारतीय है या नहीं।

Google Play Store पर उपलब्ध है ऐप

भारतीय डेवलपर द्वारा तैयार किया गया यह ऐप Google Play Store पर उपलब्ध है। फिलहाल इसकी रेटिंग 4.7 है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के दौरान प्रोडक्ट की ओरिजिन का पता लगाने के लिए यूजर्स को पैकेजिंग पर दिए गए बारकोड को स्कैन करना होगा, इसके बाद प्रोडक्ट कहां बना है यह पता लग जाएगा।

ऐप का ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले मेड इन इंडिया’ (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.app.madeinindia) को इंस्टॉल करना होगा। इसके बाद ऐप को ओपन करने के बाद इसे फोन कैमरा का एक्सेस देना होगा। इसके बाद 'Scan Now' ऑप्शन पर टैप करते हुए फोन के कैमरा को उस प्रोडक्ट के बार कोड पर लेकर जाना होगा, जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं। जैसे ही फोन कैमरा प्रोडक्ट बार कोड को स्कैन कर लेता है वैसे ही वह जहां प्रोडक्ट बना है उस देश की जानकारी बता देता है।

भारत ने बैन किए चीनी ऐप

भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव चरम पर पहुंचने के बाद सुरक्षा के मद्देनजर भारत ने चीन के 59 मोबाइल ऐप को बैन कर दिया था। इसके बाद से ही देश में भारतीय सामान का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने और चीनी सामान के बहिष्कार की आवाज उठने लगी हैं। इसी कड़ी में यह ऐप भारतीय सामान का पता लगाने में कारगर साबित हो सकता है।

Posted By: Neeraj Vyas

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020