सोशल मीडिया पर इन दिनों FaceApp खूब ट्रेंड कर रहा है। आम आदमी से लेकर सेलेब्स तक हर कोई ये जानने के लिए उत्सुक है कि वे आज से 30-40 साल बाद कैसे लगेंगे। इस खास वजह से लोग अपने बुढ़ापे की फोटो FaceApp के जरिए एडिट करके सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। वहीं, कुछ यूजर्स इस ऐप के डाउन होने की शिकायत भी कर रहे हैं। हालांकि, ये प्रॉब्लम फिलहाल सिर्फ इंडिया में ही देखने को मिल रही है। इससे ऐसा लग रहा है कि, सिर्फ इंडिया में ही इस ऐप को ओपन होने में दिक्कतें आ रही हैं क्योंकि अन्य देशों से अब तक ऐसी शिकायतें नहीं आई है।

आ रहा है ये एरर

FaceApp का इस्तेमाल करने को बेसब्र कई यूजर्स ने इसके डाउन होने की शिकायत की है। यूजर्स का कहना है कि FaceApp मंगलवार की आधी रात से ही ठप है। बहुत कोशिशों के बाद यदि ऐप ओपन हो भी रहा है तो थोड़ी सी प्रोसेस के बाद ये आईफोन में ApiRequestError error 6 और Operation couldn't be completed जैसे मैसेज दिखा रहा है। वहीं, Android फोन्स में जो लोग इस ऐप का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं वहां Something went wrong और Please try again जैसे मैसेज शो कर रहा है। यह प्रॉब्लम सबसे पहले कुछ ट्विटर यूजर ने सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर की थी, जिसके बाद कई लोगों ने स्क्रीनशॉर्ट के साथ इस समस्या के संबंध में जानकारी दी हैं। ऐप के डाउन होने की समस्या सिर्फ Android ही नहीं बल्कि iOS में हो रही है। इसके वर्जन में सर्वर की दिक्कत पेश आ रही है।

क्या है FaceApp

बता दें कि, साल 2017 में लॉन्च हुआ ये ऐप पहले इतने पॉपुलर नहीं था। इसके जरिए लोग Old Age का फिल्टर लगाकर अपने बुढ़ापे की फोटो शेयर कर रहे हैं, जिसमें उनके बाल सफेद, चेहरे पर झुर्रियां दिखाई दे रही हैं। टैक एक्सपर्ट की मानें तो ये ऐप फोटो एडिट करने के लिए न्युरल नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, जो एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी तमाम सोशल साइट्स पर लोग इस ऐप के जरिए एडिट किया हुआ फोटो शेयर कर रहे हैं। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर तो #FaceAppChallenge हैशटैग ट्रैंड कर रहा है। इस हैशटैग के तहत आम पब्लिक से लेकर क्रिकेटर्स, बॉलीवुड सेलेब्स और पॉलिटिशियन तक अपनी फोटो शेयर कर रहे हैं।