WhatsApp Tips and Tricks: वॉट्सएप के सभी चैट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। हालांकि आप एप को और अधिक सिक्योर बना सकते हैं। जिससे कोई भी आपके चैट को चोरी-छिपे पढ़ नहीं पाएगा। वॉट्सएप के टिप्स एंड ट्रिक्स के तहत हम आपको बताएंगे ऐसा तरीका। जिसकी मदद से आप अपना अकाउंट सिक्योर रख सकते है। इसके लिए एप का इनबिल्ट लॉक फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्मार्टफोन अनलॉक होने पर भी कोई वॉट्सएप एक्सेस नहीं कर पाएगा।

कैसे एक्टिवेट करें फीचर्स

वॉट्सएप के चैट्स को सुरक्षित करने के लिए एप के टॉप राइट स्क्रीन पर मौजूद थ्री-डॉट मेन्यू पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सेटिंग पर जाकर प्राइवेसी सेटिंग में जाना होगा। अब सबसे नीचे Fingerprint Lock के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब उंगली से फोन का फिंगरप्रिंट सेंसर टच करना है। जो आपके स्मार्टफोन में रजिस्टर्ड है। यहां आपको चुनना है कि एप कितनी देर बाद फिंगरप्रिंट मांगेगा। इसमें 1 मिनय या 30 मिनट बाद का विकल्प चुन सकते हैं। वॉट्सएप का फिंगरप्रिंट फीचर आईफोन यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के मॉडल के अनुसार फेस आईडी या टच आईडी यूज कर सकते हैं।

वॉट्सएप चैट का बैकग्राउंड ऐसे बदलें

वॉट्सएप आपको दो तरह से अपना बैकग्राउंड बदलने की अनुमति देता है। आपके पास अपने सभी चैट्स के लिए वॉलपेपर बदलने या उनमें से केवल एक सबसेट का विकल्प है। सभी चैट का वॉलपेपर बदलने के लिए बस इन निर्देशों का पालन करें:

स्टेप 1 - वॉट्सएप के टॉप-राइट कॉर्नर में तीन डॉट्स पर टैप करें और सेटिंग्स को चुनें।

स्टेप 2 - चैट का चयन करें।

स्टेप 3 - वॉलपेपर चुनें।

स्टेप 4 - वर्तमान वॉलपेपर को बदलने के लिए चेंज को हिट करें।

स्टेप 5 - अगर आप कुछ चमकीले वॉलपेपर देखना चाहते हैं तो ब्राइट पर टैप करें। इसी तरह उपलब्ध डार्क वॉलपेपर देखने के लिए डार्क चुनें। किसी रंग को अपने बैकग्राउंड के रूप में उपयोग करने के लिए कलर चुनें। दूसरे ऑप्‍शन में बैकग्राउंड के रूप में अपनी स्वयं की तस्वीर का उपयोग करने के लिए गैलरी का चयन करें।

स्टेप 6 - दिए गए ऑप्‍श में से किसी एक को चुनें।

स्टेप 7 - यदि आप एक नया वॉलपेपर चुनते हैं, तो आपको "वॉलपेपर प्रीव्‍यू" स्क्रीन पर भेजा जाएगा। वहां, आप इसे अपनी इच्छा के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

स्टेप 8 - जब वॉलपेपर ने पूरी स्क्रीन को भर दिया है, तो इसे डिफॉल्ट पृष्ठभूमि बनाने के लिए नीचे वॉलपेपर सेट करें को हिट करें।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close