WhatsApp Update : वॉट्सएप लगातर यूजर्स को नया अपडेट दे रहा है। वह सिक्योरिटी फीचर को पहले से अधिक सुरक्षित करने में लगा है। अब मैसेंजिंग एप जल्द नया सिक्योरिटी अपडेट रोल आउट करने वाली है। जिसमें यूजर्स अपने वॉट्सएप स्टेट्स को हाइड कर पाएंगे। अभी आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल सभी लोग स्टेट्स देख सकते हैं। अगर किसी के पास आपका नंबर है, तो वो भी स्टेट्स देख सकता है। अब कंपनी एंड्राइड यूजर्स के नए सिक्योरिटी फीचर लेकर आ रही है।

ऐसे करेगा काम

WABetaInfo के अनुसार अपडेट को नए कस्टम प्राइवेसी सेटिंग की टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। अब यूजर्स स्टेट्स शेयर करेंगे। तब उन्हें चार तरह के ऑप्शन Everyone, My Contacts, My Contacts Except और Nobody दिखाई देंगे। अगर यूजर्स Everyone को सिलेक्ट करेगे, तो कोई भी स्टेट्स देख पाएगा। वहीं My Contacts का चयन करने पर जो लोग कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है, वह स्टेट्स नहीं देख सकेंगे।

अब बिना चैट ओपन करें पढ़े मैसेज

WhatsApp पर किसी भी यूजर्स के मैसेज को पढ़ने के लिए होम स्क्रीन पर एक विजेट का इस्तेमाल करना होता है। इसके लिए होम स्क्रीन पर कुछ देर के लिए क्लिक करके रखें। इसके बाद स्क्रीन के नीचे वॉलपेपर और विजेट्स जैसे विकल्प दिखाई देंगे। विजेट पर क्लिक करने के बाद WhatsApp के शॉर्टकट में जाएं और वहां 4X2 ऑप्शन को चुनें। इसके बाद WhatsApp वाले Widgets पर क्लिक करके रखें और इसे होम स्क्रीन पर लाएं। इस पर क्लिक करके कुछ देर के लिए होल्ड करें, ताकि इस Widgets को बड़ा किया जा सके। इस बात का ध्यान रखें कि स्क्रीन पर अधिक आइकन होने पर ये विजेट बड़े नहीं होंगे, इसके लिए उन्हें खाली होम स्क्रीन पर रखें। इसके बाद इसमें सिर्फ वही मैसेज नजर आएंगे, जिन्हें यूजर्स ने अभी तक ओपन नहीं किया है। इसमें भेजने वाले व्यक्ति का पूरा मैसेज दिखाई देगा, जिसे बिना खोले पढ़ा जा सकता है। इसके लिए किसी एप आदि को इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है।

Posted By: Shailendra Kumar