Zoom App Banned in India: क्या भारत में जूम ऐप भी बैन होने जा रहा है? एक के बाद एक चीन ऐप पर बैन के बाद यह सवाल कई लोगों के मन में उठ रहा है। अब केंद्र सरकार ने इस पर लोकसभा में अपना रुख साफ कर दिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (MoS) संजय धोत्रे ने एक सवाल के जवाब में कहा, सरकार को Zoom App पर बैन लगाने का कोई प्रस्ताव नहीं मिला है। आंध्र प्रदेश के नरसापुरम से सांसद रघुराम राजू ने इस मुद्दे पर सवाल पूछा था। हालांकि राज्यमंत्री ने यह जरूर कहा कि भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सर्टिफिकेट-इन) ने Zoom App ऐप सहित अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग टूल के सुरक्षित और सुरक्षित उपयोग पर कई सलाह जारी की है।

यदि यूजर इन बातों का ध्यान रखते हुए Zoom App का उपयोग करते हैं तो सुरक्षित रहेंगे। बता दें, सरकार ने चीनी के साथ सीमा विवाद बढ़ने के बाद चीनी कंपनियों के ऐप पर स्ट्राइक की थी। तब जुलाई में पहली बार 59 ऐप पर बैन लगाया था। इस लिस्ट में Zoom App नहीं था। चीनी ऐप्स के बैन का सिलसिला जारी रहा।

बता दें, Zoom App चीनी नहीं, बल्कि अमेरिकी ऐप है और उसे लेकर केंद्र सरकार पहले ही एडवायजरी जारी कर चुकी है। इस कंपनी का हेडक्वार्डर सेन जॉस में है। हालांकि, चीन में इसका बड़ा वर्कफोर्स है जिसके बाद इस पर सवाल उठे थे और कई कंपनियों ने इसके उपयोग पर रोक लगाई थी। वहीं भारत सरकार ने इसे लेकर एडवायजरी भी जारी की थी।

पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गया जूम

Zoom ऐप पहले ज्यादा सुरक्षित हो गया है। बीते 30 मई के बाद Zoom 5.0 आ गया है, जो GMC एन्क्रिप्शन प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह सक्षम है। सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बाद Zoom ने बेहतर सिक्योरिटी फीचर के साथ इस ऐप का नया अपडेट Zoom 5.0 लॉन्च किया था। तब कंपनी ने कहा था, कृपया अपने सभी क्लाइंट्स को Zoom 5.0 पर अपडेट करें। 30 मई के बाद पुराने वर्जन्स पर सभी Zoom क्लाइंट्स मीटिंग में शामिल होने का प्रयास करेंगे जो उन्हें अपडेट होना ही होगा, क्योंकि यह जीएमसी एन्क्रिप्शन जूम प्लेटफॉर्म पर पूरी तरह से सुरक्षित होगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020