Yoga Day 2022: 21 जून को पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है। हर साल की तरह इस साल भी भारत में इस दिन को लेकर खास तैयारियां की गई हैं। आज के तकनीकी युग में योग का प्रारूप भी बदलता जा रहा है। पहले योग सीखने के लिए योगाचार्य के पास जाना पड़ता था, लेकिन अब आप वीडियो तथा स्‍मार्टफोन ऐप के जरिए भी योग सीख सकते हैं। आइओएस तथा एंड्रॉयड दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए योग के ऐप्‍स उपलब्‍ध हैं। इसमें आप ऑडियो सुनने के साथ-साथ वीडियो भी देख सकते हैं। आइए, जानते हैं कुछ प्रमुख योग ऐप्‍स के बारे में...

योग स्‍टूडियो : कीमत 3.99 डॉलर

योग स्‍टूडियो ऐप में आपको 10 से 60 मिनट तक के 65 योग एवं मेडिटेशन क्‍लास की जानकारी मिलेगी। इसमें कई व्‍यायामों के एचडी वीडियो भी उपलब्‍ध हैं। योग स्‍टूडियो ऐप यूजर को अपने स्‍वयं के वीडियो बनाने की सुविधा भी देता है।

उपलब्‍धता : एंड्रॉयड तथा आइओएस

डेली योग : कीमत मुफ्त

डेली योग ऐप में 50 से ज्‍यादा योग क्‍लासेस की लाइब्रेरी दी गई है, जिन्‍हें देखकर आप योग की प्रैक्टिस कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें 400 से ज्‍यादा वर्कआउट तथा एचडी वीडियो भी दिए गए हैं। इस ऐप के एडवांस मॉड्यूल को उपयोग करने के लिए आपको इसका पेड वर्जन खरीदना होगा।

उपलब्‍धता : एंड्रॉयड तथा आइओएस

पॉकेट योग : कीमत 2.99 डॉलर

पॉकेट योग ऐप में ऑडियो तथा वीडियो निर्देश के साथ ही काफी संख्‍या में योग करने के तरीके भी उपलब्‍ध हैं। इस ऐप में योग से संबंधित कई आलेख भी हैं, जिन्‍हें पढ़ा जा सकता है। योग प्रशिक्षकों के लिए इसका एक विशेष ऐप आता है जिसका नाम है पॉकेट योग प्रैक्टिस बिल्‍डर, जिसकी कीमत 6.99 डॉलर है तथा यह ऐपल के ऑपरेटिंग सिस्‍टम आइओएस के लिए उपलब्‍ध है।

उपलब्‍धता : एंड्रॉयड तथा आइओएस

किड्स योगवर्स : कीमत 3.99 डॉलर

यह ऐप उन लोगों के लिए है, जो अपने बच्‍चों को योग सिखाना चाहते हैं। योगवर्स ने बच्‍चों के लिए योग एक्टिविटी बुक ऐप की पूरी सीरिज बनाई है। इस ऐप के जरिए कंपनी 4 से 8 साल तक के बच्‍चों को योग की ओर आकर्षित करना चाहती है। इसमें 13 योग प्रकारों को कहानी के रूप में समझाया गया है, ताकि बच्‍चे इसे रोचकता के साथ सीखें।

उपलब्‍धता : एंड्रॉयड तथा आइओएस

5 मिनट योग : कीमत 0.99 डॉलर

जिन लोगों के पास योग करने का वक्‍त नहीं है, या फिर जिनकी जीवनशैली काफी भागदौड़ वाली है, उनके लिए 5 मिनट योग सबसे बेहतर ऐप है। इसमें 5 मिनट या इससे कम समय में पूरे किए जा सकने वाले योग की जानकारी दी गई है। इस तरह के 350 शॉर्ट योग सेशंस की जानकारी से भरपूर इस ऐप को फिलहाल ऐपल के आइओएस पर ही उपयोग किया जा सकता है। इसमें उपलब्‍ध लाइब्रेरी में इलस्‍ट्रेशन की लाइब्रेरी भी दी गई है।

उपलब्‍धता : आइओएस

एयरप्‍लेन योग : कीमत 0.99 डॉलर

लंबी हवाई यात्राएं काफी तकलीफ दायक और असहज हो सकतीं हैं। ऐसे में एयरप्‍लेन योगा ऐप की मदद से आपको बैठकर और खड़े होकर योगा करने की ढेर सारी तकनीक मिलती है जिनकी मदद से आप यात्रा के बीच में ही रिलेक्‍स हो सकते हैं। इस ऐप में विस्‍तृत जानकारी के अलावा, 24 में से 13 पोज वीडियो के माध्‍यम से दिखाए जाते हैं। इन सबके अलावा आपको ऐप में ट्रि‍प प्‍लानिंग चेकलिस्‍ट और आरामदायक यात्रा के लिए टिप्‍स के साथ ही बोर्डिंग गेट पर इंतजार करते हुए कुछ योगा पोजेज की ऑडियो इंफॉर्मेशन भी मिलती है।

उपलब्‍धता : आइओएस

ब्‍यूटीफुल बैली पी एंड पोस्‍ट नेटल योग : कीमत 30 दिन का फ्री ट्रायल

मां बनने की इच्‍छा रखने वाली महिलाओं के लिए यह वीडियो की एक श्रृंखला गाइड है जिसमें कई प्रकार के योगा रुटीन दिए गए हैं। इस ऐप में सभी 12 प्रेक्टिसेस को हर तिमाही के आधार पर बनाया गया है जो कि एचडी वीडियो में देखे जा सकती हैं। साथ ही इसमें एक साप्‍ताहिक कैलेंडर भी दिया गया जिसे आप अपनी ड्यू डेट के हिसाब से पर्सनलाइज कर सकतीं हैं। यह ऐप 30 दिन के लिए फ्री ट्रायल पर दी जा रही है लेकिन इसमें हर तिमाही के वीडियो सेट 4.99 डॉलर के खरीदे जा सकते हैं या फिर पूरा बंडल 10.99 डॉलर में खरीदा जा सकता है।

उपलब्‍धता : आइओएस

सिंपली योग : कीमत 3.99 डॉलर

सिंपली योग भले ही इस लिस्‍ट में काफी ज्‍यादा पॉलिश्‍ड ऐप नही हो लेकिन फिर भी यह बिना किसी तामझाम के और व्‍यवस्थित है। इसमें यूजर्स को केवल कठिनाई का स्‍तर चयन करना होता है जो कि 20, 40 और 60 मिनट के समय अंतरात के साथ आती है। इसके अलावा ऐप में ऑडियो और वीडियो निर्देशों के साथ आता है जो पूरे योग में आपको गाइड करते हैं।

उपलब्‍धता : आइओएस

सेल्‍यूट द डेस्‍क : कीमत 3.99 डॉलर

कई बार ऐसा होता है कि आपके पास योगा स्‍टूडियो जाने का वक्‍त नहीं होता लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी प्रेक्टिस को इग्‍नोर करें। सेल्‍यूट द डेस्‍क ऐप सूर्य नमस्‍कार आसन के आधार पर चलती है जिसमें ऑफिस में बैठकर स्‍ट्रेट कम करने और पोश्‍चर ठीक करने के अलावा बॉडी स्‍ट्रेच करने को लेकर रोजाना के पोज और मेडिटेशन को डिजाइन किया गया है।

उपलब्‍धता : आइओएस

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close