5G Smartphone: भारत में बहुत जल्द 5जी सेवाएं (5G service in India) शुरू होने जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी 15 अगस्त के मौके पर लाल किले से दिए अपने भाषण में इसका जिक्र कर चुके हैं। उन्होंने कहा था, 'अब हम 5जी के युग की ओर कदम बढ़ा रहे हैं... लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हम हर गांव में ऑप्टिकल फाइबर ले जा रहे हैं। मुझे इस बात की पूरी जानकारी है कि डिजिटल इंडिया का सपना गांवों से गुजरेगा।' इस बीच देश की टेलिकॉम कंपनियां भी तैयारियों में जुट गई है। इस बीच, यह सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है कि क्या उसका फोन 5G तकनीक को सपोर्ट करता है। अच्छी बात यह है कि यूजर खुद ही देख सकता है कि उसका Android या iOS स्मार्टफोन 5G सक्षम है या नहीं। यहां जानिए तरीका

How to check your Android phone supports 5G technology

चरण 1: अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सेटिंग्स पर जाएं।

चरण 2: 'वाई-फाई और नेटवर्क' विकल्प चुनें।

चरण 3: 'सिम और नेटवर्क' विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: 'पसंदीदा नेटवर्क' सूची के तहत एक लिस्ट दिखाई देगी।

चरण 5: यदि आपका स्मार्टफोन 5G सपोर्ट करता है, तो वहां 2G/3G/4G/5G लिखा होगा।

How to check your Apple iPhone supports 5G technology

चरण 1: अपने Apple iPhone में सेटिंग पर जाएं।

चरण 2: सेल्युलर/मोबाइल डेटा विकल्प चुनें।

चरण 3: यदि स्क्रीन में डेटा रोमिंग, वॉयस और डेटा, डेटा मोड जैसे विकल्प हैं, तो इसका मतलब है कि आपका फोन 5G सपोर्टेड है। यदि नहीं तो 5G सेवाओं के लिए अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें।

बता दें, देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी हो चुकी है। दूरसंचार विभाग (DoT) ने उसी दिन स्पेक्ट्रम असाइनमेंट पत्र जारी कर दिए थे, जिस दिन बोलीदाताओं ने भुगतान किया था। देश की 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं है। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 87,946.93 करोड़ रुपये की बोली के साथ सभी एयरवेव्स के लगभग आधे हिस्से पर कब्जा कर लिया।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close