भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने 499 रुपये वाले ब्रॉडबैंड प्लान को रेगुलेट कर दिया है। इस प्लान के तहत 50 MBPS स्पीड पर 1TB तक हाई स्पीड डेटा मिलेगा। फेयर-यूज-पॉलिसी (एफयूपी) डेटा की खपत के बाद, जो इस मामले में 1 टीबी है, पूरे महीने के लिए इंटरनेट की गति घटकर 2 MBPS रह जाएगी। पहले यह प्लान 200GB डेटा के साथ 50 Mbps स्पीड ऑफर कर रहा था, लेकिन अब जबकि डेटा लिमिट को बढ़ाकर 1TB कर दिया गया है। साथ ही बीएसएनएल यूजर्स को एक मुफ्त वॉयस कॉलिंग कनेक्शन भी देगा, जो बिना किसी अतिरिक्त कीमत के लगभग असीमित वॉयस कॉलिंग लाभ के साथ मिलेगा।

499 रुपए के ब्रॉडबैंड प्लान में 1 TB डेटा

केरल टेलीकॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक BSNL ने नवंबर 2021 में अपने पैन इंडिया 499 रुपए के ब्रॉडबैंड प्लान को 100GB डेटा की पेशकश को हटा दिया था। राज्य द्वारा संचालित टेलीकॉम ने केवल केरल के लिए प्लान की घोषणा की थी, जिसमें यूजर्स को 499 रुपए में 200GB डेटा की पेशकश की गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक 499 रुपए के ब्रॉडबैंड प्लान को रेग्युलर करने की पुष्टि कर दी है, जो अब 1 TB डेटा और ऊपर दिए गए सभी लाभ प्रदान के साथ मिलेगा। इस प्लान की घोषणा केवल केरल टेलीकॉम सर्कल के लिए की गई है। इस योजना के साथ कोई अन्य अतिरिक्त लाभ प्रदान नहीं किया जाता है।

एयरटेल ने भी लॉन्च किया शानदार डेटा प्लान

BSNL के अलावा एयरटेल कंपनी ने भी 499 रुपये वाले ब्रॉडबैंड प्लान ऑफर किया है। एयरटेल थैंक्स बेनिफिट्स के साथ मासिक FUP डेटा के 3.3TB के साथ आता है, जो कि बीएसएनएल की पेशकश की तुलना में बहुत अधिक है, ऐसे में किसी व्यक्ति को अगर केवल 1TB डेटा की आवश्यकता है, तो केरल में बीएसएनएल का 499 रुपए का ब्रॉडबैंड प्लान सही चुनाव हो सकता है। हालांकि अगर आप ज्यादा डाटा चाहते हैं लेकिन 40 एमबीपीएस की स्पीड से काम कर सकते हैं तो एयरटेल का प्लान भी आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Posted By: Sandeep Chourey