जाने-माने टेलीकॉम ब्राण्ड वी ने मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ में अपने उपभोक्ताओं को बेहतर नेटवर्क और तेज़ स्पीड का अनुभव प्रदान कर उनके लिए 4जी के अनुभव को और भी बेहतर बना दिया है। वी अब तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 3043 साईट्स पर बेहद प्रभावी 900 मेगाहर्ट्ज स्पैक्ट्रम और 11772 साईट्स पर 1800 मेगाहर्ट्ज बैण्ड की तैनाती कर चुका है, जिससे उपभोक्ता घर के भीतर बेहतर नेटवर्क का अनुभव पा रहे हैं, फिर चाहे वे घर से काम कर रहे हों, ऑनलाइन क्लासेज़ कर रहे हों, सोशल मीडिया या एंटरटेनमेन्ट का लुत्फ़ उठा रहे हों या नेटवर्क पर ई- कॉमर्स एवं अन्य डिजिटल सेवाओं का लाभ उठा रहे हों। इसके अलावा इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, रायपुर, उज्जैन, बिलासपुर, देवास और धार जैसे प्रमुख शहरों के ज़्यादा आबादी वाले कमर्शियल/ रिहायशी इलाकों में भी वी के उपभोक्ता वॉइस और डेटा का बेहतर इंडोर अनुभव पा रहे हैं।

4200 टीडीडी साईट्स, 730 एचओएस के साथ डेटा क्षमता सितम्बर 2018 की तुलना में मई 2022 में 2.4 गुना हो गई हैं। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अपने यूज़र्स को सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करने के लिए वी ने कई पहल की है।

वी-भरोसेमंद नेटवर्क

ऽ 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज, 2500 मेगाहर्ट्ज- बैण्ड्स पर 92 मेगाहर्ट्ज स्पैक्ट्रम के साथ वी की सर्कल में सबसे ज़्यादा 31 फीसदी स्पैक्ट्रम होल्डिंग है। ऐसे में यह मध्य प्रदेश और छत्तीगढ़ में सबसे सशक्त दूरसंचार सेवा प्रदाता है।

ऽ उपभोक्ताओं को बेहतर इंडोर अनुभव और वॉइस क्लेरिटी प्रदान करने के लिए वी ने दोनों राज्यों में 4जी पर सबसे प्रभावी 900 मेगाहर्ट्ज बैण्ड स्पैक्ट्रम तैनात किया है। इसके अलावा 4जी क्षमता बैण्ड 2500मेगाहर्ट्ज के साथ वी एकमात्र निजी नेटवर्क है।

ऽ दोनों राज्यों में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक नेटवर्क पहुंचाने के लिए वी ने मार्च 21 के बाद से 4115 ब्रॉडबैंड टावर इंस्टालेशन/ अपग्रेड किए हैं, इस तरह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की 71.9 फीसदी आबादी को 4जी कवरेज मिल रहा है।

ऽ वी अपने सभी 3जी उपभोक्ताओं को 4जी में अपग्रेड कर रहा है और रायपुर, दुर्ग/भिलाई से शुरूआत कर स्पैक्ट्रम रीफार्मिंग द्वारा 4जी क्षमता को बढ़ा रहा है।

ऽ टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय और वोडाफ़ोन आइडिया के सहयोग से एक पायलट ‘5th जनरेशन (5 जी) स्मॉल सैल एण्ड एरियल फाइबर डिप्लॉयमेंट यूजिंग स्ट्रीट फर्नीचर एट भोपाल स्मार्ट सिटी की शुरूआत की है। स्मॉल सैल वे उपकरण हैं जिन्हें आगामी 5जी नेटवर्क के लिए तैनात किया जाएगा। इसमें अल्ट्रा हाई ब्रॉडबैंड स्पीड उपलब्ध कराने के लिए उच्च फ्रिक्वेन्सी वाले स्पैक्ट्रम का उपयोग किया जाता है, इन्हें यूज़र के पास रखा जाता है ताकि यूज़र के अनुरोध पर जल्द से जल्द प्रतिक्रिया दी जा सके। चीजों को दर्शाने के लिए स्ट्रीट फर्नीचर जैसे बिजली के खंभे, बस स्टैण्ड, ट्रैफिक लाईट आदि का उपयोग किया जाता है। यह पायलट स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में 5जी स्मॉल सैल तैनाती में आने वाली चुनौतियों को समझने में कारगर होगी।

भोपाल के दौरे के दौरान अभिजीत किशोर, चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफिसर, वोडाफ़ोन आइडिया ने कहा, ‘‘मैं मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्री-पेड और पोस्ट-पेड मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं को वी नेटवर्क पर 4जी का उत्कृष्ट एवं अपग्रेडेड अनुभव प्राप्त करने के लिए आमंत्रित करता हूं। हमने पिछले दो सालों के दौरान सर्कल में अपना 4जी कवरेज बढ़़ाने तथा इंडोर नेटवर्क कवरेज को मजबूत बनाने के लिए प्रयास किए हैं। वी के उपभोक्ता कई प्लान्स में से अपनी ज़रूरत के अनुसार प्लान चुन सकते हैं, जिससे परिवार का हर सदस्य वी के 4जी नेटवर्क पर ज़्यादा बेहतर अनुभव पा सकता है।’’

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लांच किए गए आधुनिक प्रोडक्ट्सः

वाय-फाय इन पॉकेट- Vi Mi-Fi

हाल ही में हमने Vi Mi-Fi का लांच किया था, जो एक समय में 10 डिवाइसेज़ तक को कनेक्ट कर सकता है और 150 mbps तक की डेटा स्पीड दे सकता है। बाज़ार में इस नए प्रोडक्ट के साथ, वी के उपभोक्ता जहां जाएं, अपने साथ बेहतरीन वाय-फाय स्पीड का लाभ उठा सकते हैं। Vi MiFi इंदौर, भोपाल और ग्वालियर के चुनिंदा स्टोर्स में उपलब्ध है।

प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए हमारे हीरो अनलिमिटेड प्लानः

अब आपकी डेटा कोटा की चिंता को खत्म करते हुए हीरो अनलिमिटेड प्लान 3 अनूठे फायदे देते हैंः रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक अनलिमिटेड हाई स्पीड, वीकेंड डेटा रोलओवर और डेटा डिलाईट, जिसके साथ आप अपने रोज़ाना के डेटा कोटा के अलावा बिना किसी अतिरिक्त लागत के हर माह 2 GB अतिरिक्त डेटा पा सकते हैं। साथ ही अपने हीरो अनलिमिटेड पोर्टफोलियो को और अधिक सशक्त बनाते हुए वी ने रु 299 और इससे अधिक वाले डेली डेटा अनलिमिटेड रीचार्ज पैक भी पेश किए हैं।

वी अपने उपभोक्ताओं को निरंतर आगे रहने में मदद करने के लिए डिजिटल सेवाओं की पेशकश को बेहतर बनाता रहा है। वी के उपभेाक्ता वी ऐप पर 20 भाषाओं में हंगामा की एक्सटेंसिव म्युज़िक लाइब्रेरी का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा वी ऐप पर वी गेम्स का भी बेजोड़ अनुभव पा सकते हैं, जिसमें 10 लोकप्रिय श्रेणियों में-एक्शन, एडवेंचर, एरकेड, कैजु़अल, एजुकेशन, फन, पज़ल, रेसिंग, स्पोर्ट्स एवं स्ट्रॅटजी में 1200 से अधिक एंड्रोइड और एचटीएमएल 5 आधारित मोबाइल गेम्स शामिल हैं। वी जॉब्स एण्ड एजुकेशन्स के साथ वी ऐप पर भारत का सबसे बड़ा जॉब्स सर्च प्लेटफार्म ‘अपना’, अग्रणी इंग्लिश लर्निंग प्लेटफार्म ‘एनगुरू’ और सरकारी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाला प्लेटफार्म ‘परीक्षा’ भी उपलब्ध है। वी की यह पहल युवाओं को नौकरी ढूंढने, अंग्रेज़ी भाषा में सुधार लाने तथा सरकारी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए वन- स्टॉप समाधान है और युवाओं को उनके करियर के सपने साकार करने में सक्षम बनाती है।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close