जाने-माने दूरसंचार सेवा प्रदाता, वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने आज भारत की विविध गेमिंग एवं स्पोर्ट्स मीडिया कंपनी नज़ारा टेक्नोलाॅजीज़ लिमिटेड (BSE: 543280) (NSE: NAZARA) के साथ साझेदारी में वी ऐप पर वी गेम्स का लाॅन्च किया है। इस साझेदारी के तहत वी के उपभोक्ता गेमिंग कंटेंट की व्यापक रेंज का लाभ उठा सकेंगे, क्योंकि देश भर से विभन्न फ्रंैंचाइज़ के लोकप्रिय गेम टाईटल अब वी गेम्स पर उपलब्ध होंगे।

वी ऐप पर वी गेम्स, 10 लोकप्रिय श्रेणियों- एक्शन, एडवेंचर, एरकेड, कैजु़अल, एजुकेशन, फन, पज़ल, रेसिंग, स्पोर्ट्स एवं स्टैªटेजी में एंड्रोइड एवं एचटीएमएल 5 आधारित 1200 से अधिक मोबाइल गेम्स का शानदार गेमिंग अनुभव प्रदान करेगा।

गेमिंग एंटरटेनमेन्ट उद्योग मंे सबसे बड़ सेगमेन्ट बन चुका है, फिक्की-ईवाय की रिपोर्ट के अनुसार देश भर में 2022 में इसके यूज़र्स की संख्या 500 मिलियन के पार पहुंच गई है। यह भारतीय उपभोक्ताओं के लिए मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय तरीका बन चुका है और उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में यह बाज़ार में और तेज़ी से विकसित होगा तथा यूज़र बड़ी मात्रा में इस पर पैसा खर्च करेंगे।

डेलाॅयट एवं सीआईआई द्वारा पेश की गई एक रिपोर्ट ‘डिजिटल रीसेटः टचिंग अ बिलियन इंडियन्स’ के अनुसार भारतीय उपभोक्ता औसतन 4 घण्टे आॅनलाईन गेमिंग पर बिताते हैं।

वी के उपभोक्ताओं को वी गेम्स का बेजोड़ अनुभव प्राप्त करने के लिए आमंत्रित करते हुए अवनीश खोसला, चीफ़ मार्केटिंग आॅफिसर, वोडाफ़ोन आइडिया ने कहा, ‘‘भारत में गेमिंग की लोकप्रियता तेज़ी से बढ़ रही है, 95 फीसदी गेमिंग प्रेमी अपनी मोबाइल डिवाइस पर विभिन्न प्रकार के कंटेंट का आनंद लेते हैं। स्मार्टफोन और 4 जी की बढ़ती पहुंच के साथ गेमिंग कंटेंट मनोरजन के लिए लोकप्रिय विकल्प बन गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए हम गेमिंग में डिजिटल कंटेंट स्टैªटेजी पर ध्यान दे रहे हैं। हम वी गेम्स को कैजु़अल एवं सीरियस गेमर्स दोनों की पहली पसंद बनाना चाहते हैं। नज़ारा टेक्नोलाॅजी़ के साथ हमारी साझेदारी वी के यूज़र्स को गेमिंग का बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगी, जिसके माध्यम से वे वी ऐप पर एक्सक्लुज़िव गेम्स का लुत्फ़ उठा सकेंगे।’’

शुरूआत में वी गेम्स में कैजुअल गेमिंग कंटेंट को शामिल किया जाएगा। इसके बाद धीरे-धीरे इसे सोशल गेमिंग के रूप में और आनेवाले समय में ई-स्पोर्ट्स के रूप में विकसित किया जाएगा।

‘‘गेमिंग न सिर्फ भारत में मनोरंजन का भविष्य है बल्कि पहले से लाखों भारतीयों के लिए मनोरंजन का स्रोत बन चुका है, जो रोज़ाना अपने मोबाइल फोन पर गेमिंग का लुत्फ़ उठाते हैं। वी के साथ जुड़ते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। इस साझेदारी में हम वी के यूज़र्स को गेमिंग कंटेंट, ई-स्पोर्ट्स और इंटरैक्टिव एंटरटेमेन्ट का सम्पूर्ण पोर्टफोलियो उपलब्ध कराएंगे।’’ नीतिश मित्तरसेन, संस्थापक एवं ग्रुप एमडी, नज़ारा टेक्नोलाॅजीज़ लिमिटेड ने कहा।

वी गेम्स का गेमिंग कंटेंट वी ऐप पर तीन श्रेणियों में उपलब्ध है- प्लेटिनम गेम्स, गोल्ड गेम्स और फ्री गेम्स।

1. गोल्ड गेम्स कंटेंट लाइब्रेरी का सबसे बड़ा बेस बनाएंगे। वी के यूज़र पोस्टपेड के लिए मात्र रु 50 में तथा प्रीपेड के लिए 30 दिन की वैलिडिटी के साथ रु 56 में गोल्ड पास के माध्यम से इन गेम्स का लाभ उठा सकेंगे।

रु 499 या इससे अधिक के प्लान वाले पोस्ट पेड यूज़र्स को हर माह 5 फ्री गेल्ड गेम्स मिलेंगे।

2. प्लेटिनम गेम्स पोस्टपेड के लिए रु 25 में और प्रीपेड के लिए रु 26 में प्लेटिनम पास के माध्यम से पे पर डाउनलोड आधार पर उपलब्ध होंगे।

3. वी गेम्स वी के सभी उपभोक्ताओं के लिए अपने प्लेटफाॅर्म पर 250 से अधिक फ्री गेम्स भी उपलब्ध कराएगा।

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close