WhatsApp accounts in India: देश में नया आईटी कानून लागू होने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सख्त हो गए हैं। ताजा खबर व्हाट्सऐस से है। जानकारी के मुताबिक, WhatsApp ने नवंबर 2021 में भारत में 17.50 लाख अकाउंट बंद किए हैं। ये ऐसे अकाउंट्स थे, जो आईटी नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। इसी तरह नवंबर 2021 में WhatsApp को देश से 602 शिकायतें मिलीं और इनमें से 36 पर कार्रवाई की गई। WhatsApp की तरफ से आधिकारिक बयान जारी कर यह जानकारी साझा की गई है। संदेश साफ है कि सभी यूजर्स को आईटी नियमों का पालन करना होगा, वरना उनका अकाउंट भी बंद कर दिया जाएगा।

WhatsApp accounts in India: जानिए क्या लिखा है व्हाट्सएप की रिपोर्ट में

कंपनी ने एक बयान में कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने नवंबर महीने के लिए अपनी छठी मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों का विवरण और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में बताया गया है। साथ ही प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण है।

WhatsApp एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने को लेकर सख्त है। पिछले कुछ वर्षों में WhatsApp ने प्लेटफॉर्म पर अपने उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों में लगातार निवेश किया है।

गौरतलब है कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अक्टूबर में भारत में 20 लाख से अधिक खातों को प्रतिबंधित कर दिया था। तब WhatsApp को 500 शिकायतों की रिपोर्ट प्राप्त हुई थी। भारत में व्हाट्सएप के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।

यहां भी क्लिक करें: School Closed in 2022: हरियाणा में 12 जनवरी तक स्कूल बंद, इन राज्यों में भी फैसला जल्द

यहां भी क्लिक करें: सख्ती का नया दौर शुरू, जानिए कहां सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल बंद, ऑफिसेस में आधे कर्मचारी

Posted By: Arvind Dubey

  • Font Size
  • Close