सिएटल। अमेजन ने वर्चुअल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर एलेक्सा का नया रूप लॉन्च किया है। आमतौर पर छोटे से रेडियो जैसे आकार में आने वाली एलेक्सा का डिवाइस अब अंगूठी में ढल चुका है। अमेजन ने इस डिवाइस को ईको लूप नाम दिया है। जानिए कैसे काम करेगी यह अंगूठी -

अंगूठी करेगी फोन का काम

  • यह अंगूठी आपके फोन में इंस्टॉल एलेक्सा ऐप से आपको जोड़ती है। इस अंगूठी को पहनकर आप वैसे ही इसका इस्तेमाल कर पाएंगे जैसे एलेक्सा वाले किसी अन्य डिवाइस का प्रयोग करते हैं।
  • इसकी मदद से आप फोन भी कर सकते हैं। इसमें दो माइक्रोफोन लगे हैं। साथ ही इस पर लगा स्पीकर किसी ईको डिवाइस पर लगा सबसे छोटा स्पीकर है।
  • अंगूठी फोन से जुड़ी रहती है। फोन आने पर इसमें वाइब्रेशन होता है। 1.30 घंटे में चार्ज होने वाली यह अंगूठी पूरे दिन काम करने में सक्षम है।
  • यह स्क्रैच रजिस्टेंट है, यानी इस पर खरोंच नहीं लगेगी। पानी में भीगने पर भी इसके खराब होने का डर नहीं होगा। अंगूठी की एक खूबी यह भी है कि इसे ऐपल के वर्चुअल असिस्टेंट 'सीरी' और गूगल के असिस्टेंट 'ओके गूगल' से भी जोड़ा जा सकता है।

अमेजन ने उतारे हैं आठ नए डिवाइस

अमेजन ने 'ईको लूप' के अलावा सात और ईको डिवाइस लॉन्च किए हैं। कुल आठ नए डिवाइस में से भारत में अभी तीन डिवाइस को लॉन्च किया गया है। इन तीन डिवाइस में ईको, ईको डॉट और ईको स्टूडियो शामिल हैं। अमेरिका में सभी डिवाइस लॉन्च किए गए हैं।

बदलेगी एलेक्सा की आवाज

आने वाले दिनों में आपको एलेक्सा की आवाज बदलने का भी मौका मिलने वाला है। हॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सैमुअल एल. जैक्सन एलेक्सा के लिए अपनी आवाज देंगे। यह एलेक्सा के लिए किसी सेलेब्रिटी की पहली आवाज होगी। यूजर्स को इस साल के आखिर में इसका विकल्प मिलेगा। आवाज बदलने के लिए यूजर को कीमत भी चुकानी होगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस