Apple iPhone 13 : एपल इंडस्ट्रीज ने 5जी ग्राहकों को लुभाने के लिए मंगलवार को ज्यादा चमकीली स्क्रीन के साथ आइफोन13 और 13 मिनी को लांच किया। खास बात यह है कि आइफोन13 में ए-15 बायोनिक नामक एक नई चिप लगी है जो कैमरे को ज्यादा एडवांस बनाती है। इसमें तेज कनेक्टिविटी के लिए 5जी एंटीना और रेडियो कंपोनेंट भी हैं। फोन पांच रंगों में 24 सितंबर से बाजार में उपलब्ध होगा। फोन की कीमत 699 डालर (51 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी। हालांकि आइफोन13 प्रो की कीमत 999 डालर (73 हजार रुपये से ज्यादा) से और प्रो मैक्स की कीमत 1,099 डालर (80 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी। पिछले साल कंपनी ने आइफोन12 पेश किया था। इसे ना केवल नए तरीके से डिजाइन किया गया था बल्कि इसमें 5जी कनेक्टिविटी भी दी गई थी। अबकी बार विश्लेषक मान रहे थे कि हार्डवेयर में मामूली अपग्रेड के साथ 5जी कनेक्टिविटी पर अधिक ध्यान दिया जाएगा।

आइपैड और स्मार्टवाच में कुछ नए फीचर जोड़ने की भी घोषणा की गई। सीरीज 7 स्मार्ट वाच में बड़ा डिस्प्ले और तेज चार्जिंग की सुविधा होगी। इसकी कीमत 399 डालर (29 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी और जल्‍द ही यह बाजार में उपलब्ध होगी। कंपनी ने अपने आइपैड मिनी को ना केवल 5जी कनेक्टिविटी के साथ अपडेट किया है बल्कि इसे नये सिरे से डिजाइन भी किया है। अब यह कमोवेश हायर एंड माडल आइपैड एयर और प्रो माडल की तरह लगता है। कंपनी ने अपने आइपैड के बेस माडल में इस बार ज्यादा उन्नत कैमरा लगाया है। महामारी के चलते वर्क फ्राम होम की बढ़ती प्रवृत्ति को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। बेस माडल आइपैड की शुरुआत कीमत 329 डालर (24 हजार रुपये से ज्यादा) होगी जबकि मिनी की शुरुआत कीमत 499 डालर (36 हजार रुपये से ज्यादा) से शुरू होगी। ये दोनों ही माडल अगले सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होंगे।

यहां देखें पूरा इवेंट

IPhone 13 लाइनअप 128GB स्टोरेज के साथ शुरू होगा, कथित तौर पर किसी भी मॉडल के लिए 64GB विकल्प नहीं होगा। आईफोन 13 प्रो और आईफोन 13 प्रो मैक्स 1 टीबी तक स्टोरेज के साथ उपलब्ध होंगे, जो कि आईफोन के लिए अब तक की सबसे बड़ी क्षमता होगी।

कहा जाता है कि ये उपकरण TSMC की 5nm+ प्रक्रिया पर आधारित Apple की अगली पीढ़ी की A15 चिप द्वारा संचालित हैं। पूरी iPhone 13 रेंज में भी LiDAR सेंसर स्पोर्ट करने की उम्मीद है। सेंसर पहली बार नवीनतम पीढ़ी के iPad Pro में इस साल मार्च में और उसके बाद iPhones में दिखाई दिया।

Apple Watch Series 7 में पूरी तरह से नया डिस्प्ले दिया गया है। इसका 40 प्रतिशत पतला बॉर्डर है। यह पुन: डिज़ाइन किए गए बटन और एक नए डिस्प्ले के साथ आता है जो बड़ा, उज्जवल है। स्क्रीन बहुत अधिक टेक्स्ट दिखा सकती है। सीरीज 7 अब बड़ी स्क्रीन की बदौलत फुल कीबोर्ड को सपोर्ट करती है। विशेष रूप से सीरीज 7 के लिए नए वॉच फेस हैं।

Apple Watch Series 7 फास्ट चार्जिंग देता है। यह पांच नए एल्यूमीनियम रंगों- सिल्वर, ग्रेफाइट और गोल्ड स्टेनलेस स्टील में आएगा। नाइके के मॉडल भी आ रहे हैं। और एक नया हेमीज़ संस्करण भी है। Apple बैंड के लिए भी नए रंग जोड़ रहा है।

iPad का कैमरा बेहतर

Apple iPad मिनी का रियर कैमरा अब 4K में रिकॉर्ड करने की क्षमता के साथ 12MP का है। मोर्चे पर, इसमें 12MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा है जैसा कि नए iPad पर देखा गया है। इसमें स्टीरियो के साथ एक नया स्पीकर सिस्टम भी है। स्मार्ट फोलियो कवर का एक नया सेट भी। यह दूसरी पीढ़ी के आईपैड मिनी को भी सपोर्ट करता है।

ऐप्पल आईपैड मिनी लॉन्च

आईपैड मिनी 8.3 इंच स्क्रीन के साथ आता है जिसमें टॉप बटन के हिस्से के रूप में टच आईडी है। Apple पिछली पीढ़ी के iPad मिनी की तुलना में CPU प्रदर्शन में 40 प्रतिशत की उछाल और GPU के प्रदर्शन में भी भारी उछाल का वादा कर रहा है। यह A13 बायोनिक चिपसेट पर भी चलता है। आईपैड मिनी में यूएसबी-सी पोर्ट है। आप इसे अपने कैमरे, लैपटॉप, किसी अन्य डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं। यह 5G . को भी सपोर्ट करता है

नया iPad 2021 लॉन्च

Apple का iPad 2021 नवीनतम A13 बायोनिक चिपसेट चलाता है। इसमें नीचे की तरफ एक बटन भी है। IPad में 122 डिग्री पॉइंट ऑफ़ व्यू के साथ 12MP का अल्ट्रा-वाइड कैमरा है। फ्रंट कैमरा एक नए सेंटर-स्टेज फीचर के साथ फोकस है जो कॉल को अधिक स्वाभाविक बना देगा और स्वचालित रूप से अन्य उपयोगकर्ताओं का पता लगा लेगा। Apple का कहना है कि इसे बेहतरीन उत्पादकता अनुभव सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पहली पीढ़ी के ऐप्पल पेंसिल का समर्थन करेगा। यह iPadOS 15 के साथ शिप होगा।

Posted By: Navodit Saktawat