Facebook Shop service यदि आप भी अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो अब फेसबुक आपकी मदद कर सकता है। हाल ही में फेसबुक ने एक नई सर्विस शुरू की है। फेसबुक (Facebook) ने फेसबुक शॉप (Facebook Shop) फीचर लांच किया है। कंपनी ने जुलाई में इंस्टाग्राम पर इसी तरह का एक टैब पेश किया था. जिसमें उसने फेसबुक शॉप्स की घोषणा की थी। गौरतलब है कि अपने फेसबुक ने अपने फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर भी इसी तरह की सुविधा पहले ही दे चुका है।

अब आसानी से कर सकेंगे खुद का बिजनेस

फेसबुक यूजर्स अब इस फीचर के जरिए आसानी से अपना खुद का बिजनेस खड़ा कर सकेंगे। पहले फेसबुक पर किसी भी पेज में आइटम या प्रोडक्ट को बेचते हुए देख सकते थे, जो आपको पसंद आते है, लेकिन आप उनकी वेबसाइट पर नहीं जा सकते, लेकिन अब आप यह सब फेसबुक शॉप पर कर सकते हैं। फेसबुक की आर्टिफिशय इंटेलिजेंस टीम ने इस सर्विस पर अलग-अलग तरह के मॉडलों को लागू किया है, जिसमें ब्रांड, रंग, डिजाइन और स्टाइल की पहचान करके हर प्रोडक्ट को क्लासीफाइड करने के लिए कंप्यूटर विजन शामिल है, इसलिए, अगर आप किसी किसी खास रंग के साथ किसी खास प्रोडक्ट को सर्च कर रहे हैं, तो आपको वो प्रोडक्ट आसानी से मिल जाएगा।

चेकआउट के लिए मांग रही समर्थन

इसके अलावा फेसबुक ने पूरे अमेरिका में इंस्टाग्राम और फेसबुक पर चेकआउट के लिए समर्थन जारी कर रही है। गौरतलब है कि चेकआउट एक ऐसा इक्विपमेंट है, जो इंस्टाग्राम या फेसबुक के अंदर लोगों को ऐप को बंद किए बगैर खरीदारी करने में मदद करता है। साथ ही यह आपकी पेमेंट जानकारी को भी याद रखता है और बार बार पेमेंट से संबंधित जानकारी शेयर नहीं करना पड़ती है। फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम डायरेक्ट और वॉट्सऐप के जरिए फेसबुक शॉप्स पर यूजर्स को चैट सपोर्ट की सुविधा भी शुरू करने जा रहा है। फिलहाल इसकी टेस्टिंग की जा रही है और जल्दी ही इसे व्हाट्सअप से भी जोड़ दिया जाएगा।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020