नई दिल्ली। अक्सर हम अपने लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते वक्त म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। वीडियो देखने के लिए थोड़ा वक्त भी निकाल लेते हैं। काम के दौरान ढेर सारी फाइलों के बीच कई जरूरी टैब्स भी हम अपने सिस्टम पर ओपन कर लते हैं। ऐसे में अगर एक साथ कई ऑडियो या वीडियो चल रहे हों तो उन्हें बैंड करने के लिए अमूमन हम साउंड ऑफ या ऑन कर देते हैं। लेकिन, अब इस झमेले से आपको जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है। गूगल अपने क्रोम टूलबार में इसके लेकर काम कर रहा है। इसे जल्द ही आप उपभोक्ताओं के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा।

गूगल के इस नए फीचर का नाम Global Media Controls(GMC) है। क्रोम ने इसे अपने टेस्टिंग प्ले ग्राउंड क्रोम कैनेरी डिस्ट्रीब्यूशन पर उपलब्ध करा दिया है। गूगल के अधिकारियों के अनुसार, अगर किसी यूजर ने एक बार में 20 से ज्यादा विंडो खोलकर रखी हो तो उसे प्रॉपर किसी एक विंडो में जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसमें सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब आपने ऑडियो-वीडियो टैब खोल रखी हो। अगर इन्हें फौरन बंद करना चाहे तो आप सिस्टम से सीधा इसे ऑफ कर देते हैं। इससे पूरे सिस्टम का ऑडियो ऑफ हो जाता है। लेकिन, क्रोम के इस नए फंक्शन से आप प्रॉपर जिस ऑडियो-वीडियो को चाहे उसे फौरन बन्द कर सकेंगे। प्ले-पॉज बटन से आपको न तो सिस्टम का पूरा साउंड म्यूट करना पड़ेगा और न ही अपने ढेर सारे ओपन विंडो में जाना पड़ेगा।

बता दें कि, फिलहाल यह बटन URL बार की दाईं तरफ नजर आता है। यहां यह एक पॉपअप के जैसा नजर आएगा, जो क्लिक करते ही स्लाइड डाउन होकर ओपन हो जाएगा। यहां यूजर्स प्ले हो रहे मीडिया को प्ले-पॉज कर सकते हैं। यह फीचर ऑडियो के साथ विडियो फाइल के लिए भी काम करेगा। इस नए फीचर को क्रोम के विंडोज, मैक और Linux के डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध कराया जाएगा। इन दिनों यह फीचर टेस्टिंग फेज में है। इस कारण अभी इसमें कई बग मौजूद हैं, जिसकी वजह से यह अक्सर क्रैश हो जा रहा है।