Google launches virtual visiting card service सर्च इंजिन कंपनी गूगल ने अपने यूजर्स के लिए एक खास सर्विस हाल ही लांच की है। इस सर्विस का उपयोग करके यूजर्स अब खुद अपना वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बना सकते हैं। गूगल अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए फीचर्स और सर्विस लेकर आते रहता है। इसी के मद्देनजर अब गूगल ने पीपुल्स कार्ड सर्विस की शुरूआत की है। गौरतलब है कि वर्चुअल विजिटिंग कार्ड के जरिए अब यूजर गूगल सर्च में अपनी वेबसाइट, सोशल मीडिया हैंडल और अपने प्रोफाइल से जुड़ी अन्य जानकारी इसके जरिए शेयर कर सकेंगे।

जीमेल अकाउंट होना जरूरी

गूगल से मिली जानकारी के मुताबिक नॉलेज ग्राफ का इस्तेमाल करके वर्चुअल कार्ड तैयार किया जाता है और इसमें अधिकांश जानकारी यूजर्स द्वारा खुद दी जाती है। इस सर्विस का उपयोग करने के लिए यूजर्स का गूगल अकाउंट होना बेहद जरूरी है, साथ ही पीपुल गार्ड के लिए अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड करवाना होता है।

सिर्फ मोबाइल यूजर्स ही फिलहाल कर सकेंगे इस्तेमाल

मिली जानकारी के मुताबिक वर्चुअसल विजिटिंग कार्ड सर्विस का इस्तेमाल फिलहाल मोबाइल यूजर्स ही कर सकेंगे। यानी आपको यदि अपनी पब्लिक प्रोफाइल बनाने के लिए अपने एंड्राइड मोबाइल में ही लाॉग इन करना पड़ेगा। फिलहाल यह सर्विस सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध है और बाकी अन्य भाषाओँ में कब तक यह सर्विस शुरू होगी। इसका खुलासा फिलहाल गूगल की ओर से नहीं किया गया है।

गूगल के अनुसार इस सर्विस के जरिए पब्लिक तक सही जानकारी पहुंचाई जा सकेगी। साथ ही गलत यूजर, अश्लील भाषा, निम्न स्तर के कंटेंट को पहचानने में काफी मदद मिलेगी। इससे फेक न्यूज या फेक प्रोफाइल और गलत जानकारी पर पाबंदी लगाने में सफलता मिलेगी। पीपुल कार्ड का गलत इस्तेमाल न हो इसलिए गूगल ने एक जीमैल एकाउंट पर एक ही वर्चुअल कार्ड बनाने के सुविधा दी है।

ऐसे बनाएं अपना वर्चुअल विजिटंग कार्ड

अपना वर्चुअल विजिटंग कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले गूगल अकाउंट खोलें। इसके बाद आपको 'add me to search' सर्च करना है। ऐसा करने के बाद आपको 'add yourself to google search' का विकल्प मिलेगा। इस मेसेज पर टैप करने के बाद गूगल आपसे फोन नंबर मांगेगा। नंबर को 6 अंकों वाले ओटीपी कोड से पुष्ट करना होगा। इसके बाद एक फॉर्म खुलेगा, इसमें आपको प्रोफाइल बनाने के लिए जरूरी जानकारियां देनी होंगी। यहां आपको अपने काम, पढ़ाई के अलावा और भी कई जानकारी देने की सुविधा मिलेगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020