Google Make Small Strong Initiative : दिग्‍गज कंपनी Google समय-समय पर अपने दुनिया भर के यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लॉन्‍च करता रहता है ताकि यूजर्स का एक्‍सपीरीयंस समय के साथ बदलता रहे और अपग्रेड होता रहे। इसी क्रम में Google India गूगल इंडिया ने एक नई शुरुआत की है। गत 30 सितंबर, 2020 को गूगल इंडिया ने छोटे व्यवसायों का सपोर्ट करने और कस्‍‍‍‍‍टमर डिमांड में मदद करने के लिए अपने राष्ट्रव्यापी अभियान "मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग" की शुरुआत की घोषणा की है। इससे ग्राहक उन्हें आसानी से सर्च कर सकेंगे। इस अभियान को टेक, ऑनलाइन डिलिवरी, फूड डिलिवरी समेत विभिन्न तरह की कंपनियों और मीडिया के सहयोग के साथ शुरू किया गया है। इस अभियान को शुरू करने का फीडबैक जुलाई में आई गूगल-कंतार की रिपोर्ट से आया था। इस रिपोर्ट के अनुसार 92 फीसदी कारोबारी ग्राहकों की कमी से जुड़ी चुनौतियों का सामना कर रहे थे। इसके अलावा राजस्व में कमी, कीमतों में उतार-चढ़ाव जैसे मुद्दों से भी कारोबारी परेशान थे। इस रिपोर्ट से पता चला कि कारोबारी की धारणा थी कि डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल करने पर उन्हें फायदा होगा। यह धारणा सच साबित हुई। आज 10 में से 5 कारोबारी डिजिटल चैनल का प्रयोग कर रहे हैं जबकि अप्रैल में सिर्फ 10 में से 4 कारोबारी ही ऐसा करते थे।

इसलिए पड़ी इस अभियान की ज़रूरत

गूगल इंडिया की कस्टमर सॉल्यूशंस डायरेक्टर शालिनी गिरीश का कहना है कि डिजिटल मौजूदा समय की जरूरत है। हम छोटे मध्यम कारोबारियों के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की यात्रा में हरसंभव मदद करना चाहते हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए हमने 'मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग' अभियान लॉन्च किया। इस अभियान के माध्यम से लोग अपने आस-पड़ोस के कारोबारियों के बारे में गूगल में रेटिंग दे सकते हैं, उनकी समीक्षा कर सकते हैं, उनके कारोबार को प्रमोट कर सकते हैं। साथ ही उनसे खरीददारी को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

जानिये इस अभियान की खास बातें

- मेक स्मॉल स्ट्रॉन्ग’ अभियान में नागरिक स्थानीय स्तर पर खरीद, समीक्षा और रेटिंग को छोड़कर और सोशल मीडिया पर अपने पसंदीदा खुदरा विक्रेताओं को बढ़ावा देकर छोटे व्यवसायों की मदद कर सकते हैं।

- रिपोर्ट के अनुसार, 10 में से 5 व्यवसाय डिजिटल चैनलों के माध्यम से ग्राहकों से जुड़े हुए हैं।

- 92% व्यवसायों को ग्राहक से संबंधित चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, कम मांग और निश्चित लागत के भुगतान के कारण राजस्व हानि हो रही है।

- डिजिटल जाने की आवश्यकता आवश्यक है और मौजूदा संकट के दौरान व्यापार वसूली का समर्थन करने के लिए एसएमबी को तेजी से डिजिटल करने की आवश्यकता है।

अन्य घोषणाएं

- Google इंडिया ने ज़ोहो, इन्स्टामोज़ो, डंज़ो और स्विगी के साथ नई साझेदारी की घोषणा की।

- ज़ोहो 31 मार्च, 2021 तक अपनी तीन सेवाओं ज़ोहो साइट्स, ज़ोहो इन्वेंटरी और ज़ोहो कॉमर्स के लिए तीन महीने की मुफ्त सदस्यता प्रदान करेगा।

- Instamojo अपने Store Premium Online Store Solution ’के लिए छह महीने की मुफ्त सदस्यता देगी।

डंज़ो का 24 × 7 मर्चेंट समर्थन शून्य साइन-अप शुल्क और एसएमबी को तत्काल पंजीकरण के साथ प्रदान किया जाएगा।

- स्विगी ने अपने प्लेटफॉर्म पर आने के लिए एक रेस्तरां के लिए 7-दिवसीय फास्टट्रैक ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया की पेशकश की।

- गूगल दूरदर्शन के साथ साझेदारी में नमस्ते डिजिटल नामक एक नया टेलीविज़न शो भी शुरू करेगा। यह इंटरनेट के बारे में जानने और उन्हें अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद करने के लिए एसएमबी के लिए एक मास मीडिया प्रोग्राम होगा।

- Google उद्योग-व्यापी डिजिटल स्किलिंग पर FICCI के साथ भी काम कर रहा है। इसने अब तक 1.2 मिलियन व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस