टेक-दिग्गज Google ने अपने यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस-आधारित प्लेटफॉर्म Google पे के लिए नई सुविधाओं के एक समूह की घोषणा की है। कंपनी ने दावा किया है कि नई सुविधाओं से लोगों के लोकप्रिय भुगतान इंटरफेस गूगल पे के माध्यम से लेनदेन करने के तरीके में आसानी होगी। गूगल पे के वाइस प्रेसिडेंट अंबरीश केंघे के मुताबिक, गूगल पे के जरिए सालाना करीब 15 अरब रुपये का ट्रांजैक्शन होता है। इसलिए कंपनी ने गूगल पे ऐप पर ग्रुप पेमेंट फीचर की घोषणा की है। कंपनी का दावा है कि गूगल पे के ग्रुप पेमेंट फीचर के जरिए एक बार में कई लोग एक ट्रांजैक्शन के लिए पेमेंट कर सकेंगे। इसके अलावा, कंपनी भारत में अपने पेमेंट इंटरफेस पर हिंग्लिश सपोर्ट भी देगी। Google ने दावा किया कि उसका भुगतान इंटरफ़ेस Google Pay हिंग्लिश भाषा समर्थन के लिए अपनी तरह का अनूठा होगा।

ऐसे काम करता है Google Pay पर ग्रुप पेमेंट फीचर

मान लीजिए आपको ₹315 चार व्यक्तियों को ट्रांसफर करने हैं। पेमेंट ऑप्शन में आपको ₹1260 लगाने होंगे। इसके बाद, आप उन चार व्यक्तियों के नाम चुन सकते हैं जिन्हें आपको पैसे ट्रांसफर करने हैं। इसके बाद, चुने गए प्रत्येक व्यक्ति को उनके संबंधित भुगतान इंटरफेस में ₹315 स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।

मनी ट्रांसफर के लिए स्पीच टू टेक्स्ट फीचर

Google पे के आगामी स्पीच टू टेक्स्ट फीचर की मदद से, उपयोगकर्ता विवरण बोलने के बाद एक अलग बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके लिए यूजर्स को अंग्रेजी या हिंदी में बोलकर संबंधित व्यक्ति का अकाउंट नंबर जोड़ना होगा।

माई शॉप' फीचर

छोटे व्यवसायों के लिए Google पे के इंटरफेस पर 'माई शॉप' फीचर भी होगा। छोटे व्यवसाय Google पे ऐप पर अपनी इन्वेंट्री प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे। साथ ही वे अपने प्रोडक्‍ट्स की सूचीबद्ध कीमतों के साथ पूरे दिन के लेन-देन का विवरण जान सकेंगे।

Posted By: Navodit Saktawat