नई दिल्ली। पेमेंट सुविधा मुहैया कराने वाली मोबाइल एप भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) पर अब ग्राहक कई बैंक अकाउंट जोड़ सकेंगे। यह सुविधा अक्टूबर में लांच हो जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि फिलहाल भीम ऐप को अपग्रेड किया जा रहा है।

अधिकारी का दावा है कि निजी क्षेत्र के पेमेंट प्लेटफॉर्म्स को भीम का अगला वर्जन कड़ी चुनौती देने वाला है।अधिकारी के मुताबिक, 'भीम के माध्यम से पहले से ही जनसुविधाओं के बिलों का भुगतान किया जा सकता है। हम कई और व्यावसायियों को इससे जोड़ा जा रहा है। इससे उपभोक्ता उनके उत्पाद और सेवाओं की खरीद कर सकेंगे और ऐप के जरिए उसका भुगतान कर सकेंगे।'

भीम ऐप के माध्यम से किसी भी बैंक अकाउंट में मोबाइल फोन के माध्यम से ही तुरंत रकम भेजी जा सकती है। इससे बिजली-पानी जैसी जरूरी सेवाओं का भुगतान भी किया जा सकता है। भीम मोबाइल एप सरकार के पुराने UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और USSD (अस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा) का अपडेटेड वर्जन है जिसके द्वारा डिजिटल पेमेंट लिया और भेजा जा सकता है।

बता दें कि BHIM ऐप के इस्तेमाल करने वाले यूजर अपना बैलेंस भी चेक कर सकते हैं और अपने ट्रांजेक्शन से जुडी जानकारियां भी। यूजर अपने फोन नंबर पर आधिकारिक तौर पर कस्टम पेमेंट एड्रेस भी बना सकते हैं। जल्द से जल्द ट्रांजेक्शन को पूरा करने के लिए आप QR Code Scan करने से भी कर सकते हैं।

BHIM App को तो नहीं BHIM की *99# की सुविधा को किसी भी साधारण फोन में आप बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकते हैं।