Reliance JIO रिलायंस जियो की Wi-Fi calling सुविधा मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ सर्किल में भी शुरू हो चुकी है। इसके जरिए आप वाई-फाई नेटवर्क पर वॉयस और वीडियो कॉलिंग की सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये सेवा किसी भी वाई-फाई नेटवर्क पर काम करती है। अगर आपको मोबाइल नेटवर्क नहीं मिल रहा है तो आप इस वाई-फाई सेवा के जरिए कॉलिंग कर सकते हैं।

जियो वाई फाई कॉलिंग के फायदे

- जियो वॉयस ओवर वाई-फाई सेवा मुफ्त है

- आप बिना मोबाइल नेटवर्क भी कॉल कर सकते हैं।

- वॉयस कॉल से वीडियो कॉल में आसानी से स्विचिंग

- अगर आपके घर में वाई फाई कनेक्शन है और किसी कमरे में नेटवर्क की दिक्कत है तो इसके जरिए आप आसानी से कॉल कर सकते हैं।

- क्रिस्टल क्लियर वॉयस और वीडियो कॉल की सुविधा

- बिना रोमिंग के झंझट के पूरे भारत में कहीं से भी कॉलिंग की सुविधा

ऐसे चेक करें वाई-फाई कॉलिंग फीचर

रिलायंस जियो की वीओ वाई फाई कॉलिंग के लिए आपके स्मार्टफोन में ये फीचर उपलब्ध होना चाहिए। रिलायंस जियो का वॉयस और वीडियो ओवर वाई फाई कॉलिंग फीचर 180 से ज्यादा हैंडसेट पर शुरू हो चुका है। सैमसंग, वीवो, शाओमी, एप्पल, कूलपैड, गूगल, इनफिनिक्स, आईटेल, लावा, मोबीस्टार, मोटोरोला, टेक्नो जैसी कंपनियों के स्मार्टफोन शामिल हैं। https://www.jio.com/en-in/jio-wifi-calling पर जाकर चेक कर सकते हैं कि ये फीचर आपके हैंडसेट में है या नहीं।

वाई-फाई कॉलिंग स्मार्टफोन में किस तरह चालू करें

अगर आपके पास सैमसंग का फोन है तो आप 'कनेक्शन' सेटिंग में जाएं इसमें आपको 'वाई फाई कॉलिंग' फीचर दिखेगा। इसे ऑन कर दें।

अगर आपके पास एप्पल आई फोन है तो सेटिंग सेक्शन में जाएं। इसके बाद 'फोन' सेक्शन में जाएं। इसमें आपको ' वाई-फाई कॉलिंग का विकल्प दिखेगा। इसे ऑन कर दें।

अगर आपके पास शाओमी का फोन है तो आपको 'सिम कार्ड एंड नेटवर्क' सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद जियो की सिम पर क्लिक कर होगा। यहां आपको वाई-फाई कॉलिंग का फीचर दिखेगा। इसे ऑन कर दें।

वाई फाई कॉलिंग का कैसे उपयोग करें

जियो वाई-फाई कॉलिंग के लिए आपके स्मार्टफोन में ये फीचर और वाई फाई नेटवर्क की उपलब्धता होनी चाहिए तभी आप इसका फायदा उठा सकेंगे। ये फीचर शुरू होने के बाद आप जैसे अब तक सामान्य कॉल करते थे वैसे ही कॉलिंग होगी। आपका फोन अपने आप वाई-फाई और सैल्युलर नेटवर्क के बीच स्विच करता रहेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस