आज के नौजवानों के वैसे तो कई सपने होते हैं जिन्हें पूरा करने के लिए वह मौके की तलाश में रहते है। ऐसे ही कुछ सपने कार के लिए भी होते हैं। अगर आप भी कार खरीदने का सपना देख रहे हैं तो अब आपके लिए कार खरीदने का सुनहरा मौका आ चुका है। देश की प्रमुख दो कार निर्माता कंपनी ‘maruti suzuki’ और ‘Hyundai’ जल्द ही बाजार में अपने नए मॉडल और नए फीचर्स के साथ कार को उतारने जा रही है।

‘maruti suzuki’ और ‘Hyundai’ कंपनी ने अब तक वैसे तो कई तरह की शानदार कारों की लॉन्चिंग की है लेकिन काफी लंबे समय बाद कोरोना काल में यह कार का सपना देखने वालों के लिए नए फीचर्स और मॉडल के साथ कार की लॉन्चिंग कर रही है। एक तरफ हुंडई मार्केट में अपनी नई 7-सीटर एसयूवी अल्केजर को पेश करने जा रही है तो वहीं दूसरी ओर मारुति सुजुकी मशहूर मॉडल हैचबैक कार सेलेरियो और कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को पेश करेगी। चलिए इन दोनों कंपनियों के द्वारा लॉन्च की जा रही कार के बारे में अच्छे से जानते हैं।

Hyundai Alcazar

हुंडई कंपनी आने वाली 17 जून को एक नई एसयूवी Hyundai Alcazar पेश करने जा रही है। 7-सीटर और 6-सीटर की SUV के दोनों मॉडल को पेट्रोल और डीजल के साथ लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में 2.0 लीटर की क्षमता का इंजन दिया गया है जो 159 पीएस की पावर और 192 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं अगर डीजल वेरिएंट की बात करें तो इसमें 1.5 लीटर की क्षमता का इंजन लगाया गया है जो कि 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल और स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है।

Maruti Vitara Brezza

आपको बतादें कि मारुति ने इससे पहले भी 2016 में सेग्मेंट की लीडर Vitara Brezza को ऑटो एक्सपो के दौरान नए फेसलिफ्ट मॉडल के साथ लॉन्च किया था। उस समय कंपनी ने सिर्फ पेट्रोल वेरिएंट को ही बाजार में उतारा था। नए लॉन्च होने वाले मॉडल की अगर बात करें तो इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे मौजूदा इंजन और नए चेचिस फ्रेम व हाइब्रिड सिस्टम के साथ लॉन्च कर सकती है।

Maruti Celerio

जानकारी के लिए आपको बतादें कि मारूति सुजुकी कंपनी ने पहली बार अपनी इस हैचबैक कार को साल 2014 में भी लाॅन्च किया था। और अब कंपनी इसके अगले जनरेशन को लाॅन्च करने जा रही है। कार की टेस्टिंग के दौरान कई मौकों पर इसे स्पाॅट भी किया गया है। इस बार खबर है कंपनी अपने इस माॅडल में हेयरटेक प्लेटफाॅर्म का इस्तेमाल कर रही है और ये भी साइज़ में बड़ी हो सकती है। कार को 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ मार्केट में लाॅन्च किया जा सकता है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags