नई दिल्ली। महज दो वर्षों में मोबाइल फोन से कॉलिंग और डाटा उपयोग की दिशा बदल देने वाली रिलायंस Jio यही सफलता अब ब्रॉडबैंड में दोहराने उतर पड़ी है। कंपनी ने गुरुवार को अपनी फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड सर्विस Jio फाइबर लांच कर दी। Jio गीगा फाइबर के उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड डाटा के साथ फ्री वॉयस और वीडियो कॉल मिलेंगी। साथ ही इसका वार्षिक पैक लेने वाले उपभोक्ताओं को सेट टॉप बॉक्स मुफ्त दिया जाएगा और गोल्ड प्लान के साथ टीवी सेट भी मुफ्त मिलेगा।

ग्राहकों को क्या मिलेगा

  • सिर्फ डाटा के लिए भुगतान पर मिलेंगी वॉयस कॉल, टीवी प्रसारण, अन्य एंटरटेनमेंट सेवाएं
  • Jio फॉरएवर (सालाना प्लान) चुनने वालों को 4-के टीवी और 4-के सेट टॉप बॉक्स मुफ्त
  • अगले वर्ष मध्य से प्रीमियम ग्राहक घर बैठे देखेंगे किसी भी नई मूवी का "फर्स्ट डे फर्स्ट शो"
  • एक जीबीपीएस की अल्ट्रा हाई स्पीड डाटा का दावा कर रही Jio
  • सिर्फ 500 रुपये अतिरिक्त शुल्क पर महीनेभर अमेरिका और कनाडा मुफ्त कॉलिंग
  • न्यूनतम 700 रुपये वाले मंथली प्लान के साथ लैंडलाइन फोन से किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉल

क्या है Jio फाइबर: Jio फाइबर ऑप्टिकल फाइबर आधारित नई ब्रॉडबैंड सेवा है, जिसे रिलायंस इंडिया लिमिटेड द्वारा बाजार में उतारा गया है। मोटे तौर पर यह दशकों से बाजार में उपलब्ध ब्रॉडबैंड सेवा जैसी ही है। अंतर बस इतना है कि इस ब्रॉडबैंड सेवा से एक जीबीपीएस तक की सुपर स्पीड मिल सकेगी, फोन की सभी सुविधाओं का उपयोग किया जा सकेगा और टीवी के सभी कार्यक्रम देखे जा सकेंगे।

Jio फाइबर में कौन-कौन से प्लान उपलब्ध हैं? इसका सबसे सस्ता प्लान 699 रुपये से शुरू होता है। इस प्लान में 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी। कंपनी का सबसे महंगा प्लान 8,499 रुपये में मिलेगा। इस प्लान में एक जीबीपीएस की सुपर स्पीड हासिल की जा सकेगी। इन सभी प्लान के साथ मुफ्त कॉलिंग, मुफ्त टीवी कार्यक्रम और वीडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।

किन शहरों में उपलब्ध होगी सुविधा? इस समय Jio फाइबर सुविधा मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, सूरत, वडोदरा, नोएडा, गाजियाबाद, चेन्नई, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, आगरा, जमशेदपुर, पटना, वाराणसी, प्रयागराज, हरिद्वार, मेरठ, पोर्ट ब्लेयर और पंजाब के लगभग सभी शहरों समेत देश के अन्य प्रमुख शहरों में उपलब्ध होगी। यह सुविधा जल्द ही बाकी छोटे शहरों और कस्बों में शुरू की जाएगी।

डाटा लिमिट खत्म होने के बाद स्पीड कैसी रहेगी? Jio फाइबर 699 रुपये मासिक वाले पैक में 100 एमबीपीएस की स्पीड से 100 जीबी डाटा दे रहा है। डाटा लिमिट पूरी हो जाने के बाद उपभोक्ता इसे बूस्टर रिचार्ज के जरिये 40 जीबी का अतिरिक्त डाटा हासिल कर सकते हैं।

पायलट प्रोजेक्ट यूजर्स क्या करें? पहले से इसे प्रयोग कर रहे यूजर्स को फिर से कनेक्शन लेने की कोई जरूरत नहीं होगी। इसे इंस्टॉल करते समय यूजर्स से 4,500 रुपये सेक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर लिए जा चुके हैं। ऐसे यूजर्स से कोई अतिरिक्त राशि नहीं ली जाएगी। उन्हें सिर्फ प्लान के लिए रिचार्ज की जरूरत होगी।

कैसे किया जाएगा रिचार्ज? इसे Jio फाइबर वेबसाइट या माय Jio एप के द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

- फाइबर डॉट Jio.com पर जाएं और अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और पता डालें

- जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें

- आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा, जिसे सही जगह पर भरें

- इसके बाद Jio फाइबर एक्जीक्यूटिव आपसे मिलने की तिथि बताएगा, जो आपकी सुविधा पर निर्भर करता है।