UPI Payment: जो लोग डिजिटल भुगतान करते हैं, उनके लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने मंगलवार को कहा कि उसने डिजिटल भुगतान उत्पादों और सेवाओं डिजी साथी से संबंधित जानकारी के लिए 24×7 हेल्पलाइन स्थापित की है। यह भुगतान प्रणाली ऑपरेटरों और बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थाओं की ओर से लॉन्च किया गया है। डिजिटल पेमेंट और सेवाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए डिजी साथी के रूप में जाना जाता है, हेल्पलाइन व्हाट्सएप पर सभी के लिए सुलभ होगी। इसका उपयोग करने का तरीका यहां दिया गया है।

व्हाट्सएप पर चैटबॉट सुविधा

एक बयान में, एनपीसीआई ने कहा कि डिजीसाथी उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप पर चैटबॉट सुविधा के माध्यम से डिजिटल भुगतान पर उनके सभी प्रश्नों के लिए केवल +91 892 891 3333 पर मैसेज भेजकर मदद करेगा। यह भी कहा कि यह सुविधा जल्द ही अन्य सोशल नेटवर्क पर भी उपलब्ध होगी।

टोल-फ्री कॉल भी कर सकते हैं

"डिजी साथी ग्राहकों के लिए www.digisaathi.info पर वेबसाइट और चैटबॉट सुविधा के माध्यम से टोल-फ्री कॉल के माध्यम से - 14431 और 1800 891 3333 और व्हाट्सएप पर +91 892 891 3333 पर मैसेजिंग के माध्यम से उपलब्ध है। एनपीसीआई ने एक बयान में कहा, मीडिया चैनल ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह सेवा जल्द ही अधिक सामाजिक पर उपलब्ध होगी।

जानिये क्‍या है DigiSaathi

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा लॉन्च किया गया, DigiSaathi एक स्वचालित प्रतिक्रिया प्रणाली है। इसके अलावा, डिजीसाथी ग्राहकों को डेबिट और क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, एनईएफटी, आरटीजीएस, आईएमपीएस, पीपीआई वॉलेट, एटीएम, और मोबाइल और नेट बैंकिंग से संबंधित उनके प्रश्नों को हल करने में भी मदद करता है। डिजी साथी अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है और यह यूजर्स को किसी विशेष प्रोडक्‍ट या सेवा का लाभ उठाने या उपयोग करने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करता है। साथ ही डिजी साथी यूजर्स को उनके लेन-देन से संबंधित प्रश्नों के साथ मार्गदर्शन करके और संबंधित बैंकों/संस्थानों के संपर्क डिटेल शेयर करने में भी मदद करता है।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close