अगर आप भी उन यूजर्स में से हैं जो नेटफ्लिक्स का पासवर्ड अपने दोस्‍तों या पड़ोसियों से शेयर करते हैं या उनको देते हैं तो एक बदलाव के लिए तैयार हो जाइये। कंपनी अब ऐसे यूजर्स से नए तरीके से चार्ज लेने की तैयारी कर रही है। नेटफ्लिक्स मुफ्त पासवर्ड शेयरिंग के ट्रेंड को समाप्त करने के लिए एक नए तरीके का परीक्षण कर रहा है। कंपनी ने हाल ही में चिली, कोस्टा रिका और पेरू में रहने वाले यूजर्स के लिए “add extra member” का ऑप्‍शन लॉन्च किया है। इस सुविधा के लिए आपके घर के बाहर के लोगों को आपके नेटफ्लिक्स खाते का यूज करने के लिए भुगतान करना होगा, जो कि भारत में अभी तक नहीं है। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने अब कुछ और क्षेत्रों में इसी तरह की “add a home” सुविधा की घोषणा की है।

नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयरिंग का अंत

नया “add a home” बटन अगले महीने से उक्त क्षेत्रों में देखा जाएगा। एक बार यह सुविधा शुरू हो जाने के बाद, इन क्षेत्रों में प्रत्येक नेटफ्लिक्स खाते में एक घर शामिल होगा जहां एक ही घर में रहने वाला कोई भी व्यक्ति किसी भी डिवाइस पर प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकेगा। वे यात्रा के दौरान नेटफ्लिक्स का भी उपयोग कर सकेंगे। कंपनी ने कहा, बेसिक नेटफ्लिक्स प्लान पर यूजर्स एक अतिरिक्त घर जोड़ सकेंगे, जबकि स्‍टैंडर्ड और प्रीमियम यूजर्स क्रमशः दो और तीन अतिरिक्त घर जोड़ सकेंगे। नेटफ्लिक्स इन क्षेत्रों में यूजर्स को यह कंट्रोल करने की भी अनुमति देगा कि उनके खाते का उपयोग कहां किया जा रहा है और उन्हें जब चाहें सेटिंग पेज से घरों को हटाने की का पॉवर भी देगा।

अब देना होगा शुल्‍क

अब यदि आप किसी को अपने नेटफ्लिक्स खाते को दूसरे घर में उपयोग करने की अनुमति देना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए शुल्क देना होगा। आप अर्जेंटीना में अतिरिक्त 219 पेसो और अन्य परीक्षण क्षेत्रों में $2.99 ​​का भुगतान करके अपने खाते में एक घर जोड़ने में सक्षम होंगे। अभी यह तय नहीं है कि नेटफ्लिक्स भारतीय यूजर्स से अपने घरों के बाहर के लोगों के साथ पासवर्ड शेयर करने के लिए कितना शुल्क लेगा।

नए “add a home” ऑप्‍शन की तैयारी

नेटफ्लिक्स अर्जेंटीना, डोमिनिकन गणराज्य, अल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला और होंडुरास सहित देशों में नए “add a home” ऑप्‍शन का परीक्षण शुरू करेगा। नेटफ्लिक्स ने अभी तक भारत में यूजर्स से शुल्क लेने या अपने घरों के बाहर पासवर्ड शेयर करने के बारे में कोई डिटेल नहीं दिया है। लेकिन चूंकि यह एक कंपनी का प्‍लान है, ऐसे शुल्क आने वाले दिनों में देश में पेश किए जाने वाले हैं। कंपनी ने पहले संकेत दिया था कि वह साल के अंत तक सभी यूजर्स से अपने नेटफ्लिक्स खाते के पासवर्ड शेयर करने के लिए शुल्क लेना शुरू कर देगी। इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी आने वाले महीनों में भारत में “add a home” जैसी ही सुविधा लाएगी।

कंपनी ने कहा पासवर्ड शेयरिंग गलत

इस कदम की घोषणा करते हुए नेटफ्लिक्स के निदेशक चेंगई लॉन्ग ने कहा, "यह बहुत अच्छा है कि हमारे सदस्य नेटफ्लिक्स फिल्मों और टीवी शो को इतना पसंद करते हैं कि वे उन्हें अधिक रूप से शेयर करना चाहते हैं।" "लेकिन आज के परिवारों के बीच पासवर्ड शेयरिंग हमारी सेवा की क्षमता को कमजोर करता है। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि वह विज्ञापनों के साथ एक सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान का परीक्षण कर रही है। वर्तमान में नेटफ्लिक्स विज्ञापनों की पेशकश नहीं करता है, लेकिन कंपनी के शेयर की कीमतों में अचानक गिरावट को देखते हुए, सीईओ रीड हेस्टिंग्स का मानना ​​​​है कि इन कदमों से शेयरों के साथ-साथ यूजर्स भी जुटाने में मदद मिलेगी।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close