व्हाट्सएप ने पहले ही वर्ष 2021 में अपने मौजूदा प्लेटफॉर्म में कई नए फीचर और अपग्रेड जोड़े हैं। मैसेजिंग ऐप ने लगातार फीचर्स को रोल आउट किया और व्हाट्सएप पे, वॉयस नोट प्रीव्यू और स्टोरी हाईड फीचर जैसे प्लेटफॉर्म में कुछ प्रमुख अपडेट पेश किए। अब व्हाट्सएप नए साल 2022 में अपने ऐप के लिए और अधिक नई सुविधाएँ शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इन सुविधाओं को इसके प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और इसका उद्देश्य प्लेटफ़ॉर्म में वॉल्यूम जोड़ना होगा। मैसेजिंग ऐप फिलहाल कई आइडिया पर काम कर रहा है और उनमें से कुछ को टेस्टिंग के बाद रोल आउट किया जाएगा। यहां देखें नए साल में क्‍या हो सकते हैं संभावित फीचर्स।

चैट के लिए थीम सपोर्ट

व्हाट्सएप अगले साल से प्लेटफॉर्म पर कस्टम वॉलपेपर और चैट थीम को चैट के साथ-साथ व्यक्तिगत भी जोड़ देगा। वर्तमान में, ऐप आपके फोन की थीम और कस्टम वॉलपेपर विकल्प के साथ जाने के लिए अगले साल से लाइट और डार्क थीम पर कस्टम वॉलपेपर और चैट थीम प्रदान करता है।

ऑटो डिलीट अकाउंट

अपने प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम को टक्कर देने और उससे आगे निकलने के लिए, व्हाट्सएप अपने यूजर्स को ऑटोमैटिक रूप से खातों को हटाने की अनुमति दे सकता है। इसका मतलब है कि यूजर्स का खाता यदि लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाता है तो वह खाते को स्वयं नष्ट कर सकता है। अब तक व्हाट्सएप यूजर्स को मैन्युअल रूप से खातों को हटाने की अनुमति देता है।

व्हाट्सएप डिलीट मैसेज

व्हाट्सएप वर्तमान में यूजर्स को भेजे जाने के 68 मिनट बाद तक संदेशों को हटाने की अनुमति देता है। लेकिन अब कंपनी इस डेडलाइन को हटाने का काम कर रही है. यानी यूजर्स किसी भी भेजे गए मैसेज को कभी भी डिलीट कर सकते हैं। वर्तमान में, ऐप फीचर का परीक्षण कर रहा है, जबकि इसे जल्द ही जारी किया जा सकता है।

कम्‍युनिटी

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, इसने कहा कि कम्युनिटीज फीचर जल्द ही व्हाट्सएप पर आ सकता है। इस फीचर के साथ यूजर को मौजूदा ग्रुप में ग्रुप बनाने का विकल्प मिलेगा। सब-ग्रुप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड भी होगा।

लास्‍ट सीन, प्रोफ़ाइल फ़ोटो प्राइवेसी सेटिंग

व्हाट्सएप आईओएस और एंड्रॉइड के लिए अपने बीटा वर्जन पर एक फीचर का भी परीक्षण कर रहा है जहां यूजर्स अपने लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और स्‍पेशल कांटेक्‍ट से स्‍टेटस हाइड करने में इनेबल होंगे।

Posted By: Navodit Saktawat