नई दिल्ली WhatsApp New Feature। यदि आप अपने मोबाइल में इंटरनेट की समस्या के कारण WhatsApp नहीं चला पा रहे हैं तो आपकी यह समस्या जल्द ही दूर होने वाली है क्योंकि पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अब एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर्स बगैर इंटरनेट के भी ऐप का इस्तेमाल करके मैसेज भेज सकेंगे। पॉप्युलर मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) के इस शानदार फीचर का इंतजार यूजर्स लंबे समय से कर रहे हैं।

WhatsApp Web पर काम करेगा ये फीचर

दरअसल WhatsApp के वेब वर्जन के जरिए (WhatsApp Web) मोबाइल के साथ कंप्यूटर पर इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अभी तक इस फीचर के इस्तेमाल के लिए स्मार्टफोन में लगातार इंटरनेट चलते रहना जरूरी है। लेकिन अब नया फीचर आ जाने से यूजर्स को डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के लिए फोन में इंटरनेट चलाने की जरूरत नहीं होगी। यानि कि अब मोबाइल में इंटरनेट बंद है, तो भी व्हाट्सएप वेब वर्जन का उपयोग कर सकेंगे।

QR कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं

HackRead की रिपोर्ट के अनुसार नया फीचर आने के बाद डेस्कटॉप पर व्हाट्सएप चलाने के लिए मोबाइल से QR कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं होगी। अब WhatsApp Web के लिए Active मोबाइल कनेक्शन की अनिवार्यता को खत्म कर दिया जाएगा, लेकिन जिस Desktop में यूजर्स Whatsapp चला रहे हैं, उसमें इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है।

फिलहाल कंपनी इस फीचर की टेस्टिंग कर रही है और जल्दी ही इसको जारी किया जा सकता है। इस फीचर की टेस्टिंग में हिस्सा ले रहे यूजर्स जब WhatsApp Web का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उन्हें एक मैसेज दिखाई देता है। इस मैसेज में स्पष्ट लिखा है कि WhatsApp की डेस्कटॉप ऐप या वेब वर्जन का इस्तेमाल करने के लिए आपको फोन को कनेक्ट रखने की जरूरत नहीं है।

एक बार में चार डिवाइस पर उपयोग

साथ ही खास बात ये है कि इस फीचर को एक बार में अधिकतम 4 डिवाइसेस पर उपयोग किया जा सकता है। यह फीचर Whatsapp के Multi-Device Feature का हिस्सा होगा। मल्टी-डिवाइस फीचर के जरिए यूजर्स एक ही अकाउंट को एक ही समय पर चार डिवाइस में इस्तेमाल कर सकेंगे।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags