पबजी के दीवाने भारत में बेसब्री से इसके रीलॉन्च का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, भारत में पबजी फिर से लॉन्च नहीं होगा पर कंपनी भारत के लिए नया गेम लॉन्च कर रही है, जो बहुत हद तक पबजी की तरह है। काफी समय पहले ही पबजी की निर्माता कंपनी क्रॉफ्टन यह ऐलान कर चुकी है कि जल्द ही भारत में Battlegrounds India नाम का नया गेम लॉन्च करेगी। इसे खासतौर पर भारतीय खिलाड़ियों के लिए बनाया गया है। 20 मिलियन से ज्यादा लोग गूगल प्ले स्टोर में इस गेम को प्री-सब्सक्राइब कर चुके हैं।

Battlegrounds India के ऐलान के बाद कई लोगों का कहना है कि यह गेम पबजी का ही दूसरा रूप होगा, पर ऐसा नहीं है। यह गेम पबजी से अलग होगा तभी इसे भारत में लॉन्ट करने की अनुमति मिलेगी। पबजी को पिछले साल भारत सरकार ने सुरक्षा कारणों से बैन कर दिया था। खबरों के अनुसार जून के तीसरे हफ्ते में यह गेम भारत में लॉन्च हो सकता है। यहां हम आपको इस गेम से जुड़ी पांच खास बातें बता रहे हैं।

1. 18 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों को माता-पिता की अनुमति जरूरी

18 साल से कम उम्र के सभी खिलाड़ियों को बैटल ग्राउंड खेलने से पहले माता-पिता की अनुमति लेनी होगी। खुद क्रऑफ्टन कंपनी ने इस बात की जानकारी दी है।

2. 3 घंटे से ज्यादा नहीं खेल सकेंगे गेम

18 साल से कम उम्र के सभी खिलाड़ी 3 घंटे से ज्यादा यह गेम नहीं खेल पाएंगे। संभवतः छोटे बच्चों में पबजी की लत को देखते हुए क्रॉफ्टन ने यह फैसला लिया है।

3. छोटे बच्चों पर कई तरह की पाबंदियां होंगी

18 साल से कम उम्र के जो भी खिलाड़ी यह गेम खेलना चाहेंगे। उन्हें अपने माता-पिता के फोन से रजिस्ट्रेशन करना होगा। ऐसे में अगर माता-पिता को लगता है कि उनका बच्चा गेम खेलने में ज्यादा समय बर्बाद कर रहा है तो वो सीधे गेम के डेवलेपर्स से संपर्क कर सकेंगे और अपने बच्चे का अकाउंट बंद करवा सकेंगे।

4. भारत और सिंगापुर में रहेगा पूरा डेटा

भारत सरकार ने पबजी जैसे 250 एप इसी वजह से बैन किए थे। इन सभी एप का डेटा किसी न किसी रूप में चीन सरकार के पास पहुंच रहा था या फिर सरकार के पास इन सभी के डेटा का एक्सेस था। इसी वजह से इस गेम का पूरा डेटा भारत और सिंगापुर में बने सर्वर में सेव किया जाएगा।

5. गेम में दिखेगा देशी तड़का

बैटलग्राउंड गेम खासतौर पर भारतीय खिलाड़ियों के लिए बनाया गया है। इसका इ-स्पोर्ट इकोसिस्टम पूरी तरह से पबजी से अलग है। इसी वजह से संभावना जताई जा रही है कि इसमें भारतीय लोगों और भारतीय कल्चर के हिसाब से इवेंट और मैप रखे जाएंगे।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags