मल्टीमीडिया डेस्क। किसी शहर में नौकरी करते हुए वहां का स्थानीय पता हासिल करना तब ज्यादा मुश्किल हो जाता है जब आप एक किराएदार के तौर पर रहते हों। ऐसे में कई जगहों पर आपके पहचान पत्र में स्थानीय पता ना होने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इससे निपटने के लिए सिर्फ एक ही विकल्प बचता है और वो हो रेंट एग्रीमेंट। हालांकि, इन दिनों हर जगह आधार की बढ़ती मांग की वजह से रेंट एग्रीमेंट का महत्व कम हो गया है। ऐसे में ज्यादा बेहतर यह होगा कि आप अपने आधार में अपना पता अपडेट कर लें।

यूआईडीएआई ने शहरों में किराए से रहने वाले लोगों के लिए सुविधा शुरू की है जिसके बाद अब ऐसे लोग जो अन्य शहर में किराए के घर में रहते हैं, अपने आधार कार्ड पर स्थानीय पता अंकित करवा सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई ने तरीका भी बताया है। इसके लिए आपके पास एक रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट होना जरूरी है।

UIDAI ने ट्वीट कर बताया है कि अगर आप किराए से रहते हैं तो अपने आधार में पता अपडेट करने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड रेंट एग्रीमेंट होना जरूरी है। पता बदलने के लिए आपको रेंट एग्रीमेंट को स्कैन कर उसका PDF फाइल बनाना होगा। इसके बाद उसे आधार की वेबसाइट पर अपडेट करना होगा। इसमें खास बात यह है कि बिना रजिस्टर्ड वाले रेंट एग्रीमेंट मान्य नहीं होंगे।

यह है प्रक्रिया

- सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।

- यहां आपको My Aadhaar वाला टैब नजर आएगा, इस पर क्लिक करें।

- एड्रेस अपडेट रिक्वेस्ट (ऑनलाइन) के टैब पर क्लिक करें।

- क्लिक करते ही नया पेज खुलने पर अपडेट एड्रेस टैब पर क्लिक करें.

- अब जो पेज खुले उसमें अपना आधार कार्ड भरकर लॉग-इन करेंष

- लॉग इन करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

- दिए गए कॉलम में ओटीपी डालकर पोर्टल पर जाएं।

- यहां अब अपना रजिस्टर्ड एग्रीमेंट अपलोड कर दें।

- अपलोड करने के बाद आपको एक रेफ्रेंस नंबर मिलेगा।

- रेफ्रेंस नंबर लेकर आधार सेंटर जाएं और अपना स्टेट्स पता।

- इसके बाद आपका नया आधार उस पते पर भेज दिया जाएगा।