मल्टीमीडिया डेस्क। जहां एक तरफ भारतीय बाजार में स्मार्टफोन कंपनियों के बीच नए-नए स्मार्टफोन्स को लेकर प्रतिस्पर्धा है वहीं अब एक और नया बाजार तेजी से बढ़ रहा है और वो है स्मार्ट टीवी का बाजार। भारत में सैमसंग, Mi के बाद हाल ही में OnePlus ने भी स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है। हालांकि, OnePlus का यह टीवी हाई एंड का है लेकिन दूसरी कंपनियां बजट में भी स्मार्ट टीवी ला रही हैं। इस बीच अब खबर है कि नोकिया भी भारतीय बाजार में स्मार्ट टीवी पेश करने जा रहा है।

नोकिया यह स्मार्ट टीवी फ्लिपकार्ट के साथ पार्टनरशिप में लॉन्च करने जा रहा है। दोनों ही कंपनियों ने इसे लेकर डील की है और इसके तहत सारे स्मार्ट टीवी मेक इन इंडिया में बने होंगे। इतना ही नहीं फ्लिपकार्ट इन स्मार्ट टीवी को बेचेगा।

नोकिया के इन आने वाले स्मार्ट टीवी को लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार यह एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेंगे और इनमें जेबीएल का साउंट सिस्टम लगा होगा। फ्लिपकार्ट का कहना है कि टीवी खरीदने वालों के साथ सबसे बड़ी समस्या साउंट क्वालिटी की होती है और कंपनी इसका समाधान करना चाहती है।

हालांकि, फिलहाल यह साफ नहीं है कि नोकिया ब्रांड वाले यह स्मार्ट टीवी बाजार में कब तक आ जाएंगे। साथ ही इनके लुक और कीमत को लेकर भी कोई जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

जहां तक ऑपरेटिंग सिस्टम की बात है तो यह गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेगी। इन दिनों बाजार में एंड्रॉयड टीवी की भरमार है और इसकी शुरुआत Mi ने की थी। माना जा रहा है कि नोकिया के टीवी भी इसी प्लेटफॉर्म पर होंगे। साथ ही कयास यह भी लग रहे हैं कि यह काफी कुछ मोटोरोला स्मार्ट टीवी की तरह हो सकते हैं।

फ्लिपकार्ट और नोकिया द्वारा स्मार्ट टीवी लॉन्च करने की घोषणा के बाद अब मजेदार यह होगा कि यूजर इसे किस तरह से लेता है। बाजार में कोर टीवी कंपनियों से अलग स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां एक के बाद एक स्मार्ट टीवी पेश कर रही हैं और इसलिए यह और भी मजेदार होगा की जब सोनी, सैमसंग और एलजी जैसी कंपनियां इस सेगमेंट में आगे बढ़ेंगी तो क्या होगा।

Posted By: Ajay Barve